झांसी। कोविड-19 की महामारी के दौर में भी झांसी मंडल ने कई महत्वपूर्ण रखरखाव और बुनियादी ढांचे के विकास कार्यों को सफलतापूर्वक निष्पादित करने के साथ यात्री सेवाओं तथा कर्मियों की प्रदान की जाने वाली आवश्यक सुविधाओं पर भी ध्यान दिया गया है। मंडल रेल प्रबंधक श्री संदीप माथुर के सक्षम नेतृत्व में मंडल संरक्षा एवं यात्री सुविधाओं को बेहतर करने हेतु निरंतर प्रयासरत् है।  
        कोविड -19  अवधि में ट्रेन परिचालन पर कम से कम प्रभाव डालते हुए  ललितपुर यार्ड में कर्व संख्या 27 और खजुराहो यार्ड में गैर मानक क्रॉस-ओवर संख्या 201 ए और 201 बी में सुधार के द्वारा ट्रैक के  लेआउट को ठीक किया गया जो परिचालन में अति लाभदायक होगा।  सिग्नलिंग सिस्टम विश्वसनीयता में सुधार के लिए झांसी डिवीजन में भीमसेन-रसूलपुर-गोगामऊ खंड में डुअल डिटेक्शन प्रणाली स्थापना महत्वपूर्ण कार्य हैं । कोविड-19 के खिलाफ एहतियाती उपाय के रूप झाँसी में नियंत्रण कक्ष में पहले से स्थापित केन्द्रीयकृत एसी प्लांट के स्थान पर  विंडो / स्प्लिट एसी को लगाया गया है।
    
मंडल चिकित्सालय में CCTV कैमरों का संस्थापन किया गया I CCTV कैमरों के संस्थापन से अस्पताल के विभिन्न वार्डों और बाहरी क्षेत्र की निगरानी करना हुआ आसान। साथ ही टेलीमेडिसिन प्रणाली भी प्रदान की गई। झांसी मंडल रेल चिकित्सालय में L-1 स्तर का कोविड-19 के इलाज हेतु 100 बेड का आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है। जिसमें 82 मरीजों को भर्ती किया जा चुका है। इसमें अभी 52 कोरोना संक्रमित मरीजों का इलाज किया जा रहा है।
      कोविड -19 के संक्रमण को रोकने के उद्देश्य स्टेशन के साथ-साथ मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय में भी विशेष सावधानी बरती जा रही है। प्रवेश द्वार पर थर्मल स्कैनिंग की जा रही है। रेलवे स्टाफ को ही प्रवेश दिया जा रहा है। बाहरी व्यक्तियों एवं सेवानिवृत्त कर्मचारियों की समस्याओं का समाधान यथासंभव गेट पर ही किया जा रहा है । सभी कर्मियों को सामाजिक दूरी के नियम के पालन के साथ मास्क या फेस कवर को सुनिश्चितता के प्रति जागरूक किया जा रहा है। समय – समय पर सैनेटाइजर व साबुन से हाथ धोने के प्रति सभी को प्रतिबद्ध किया जा रहा है जिससे इस विषाणु के विरूद्ध जंग को जीता जा सके।