झाँसी मंडल में मनाया जा रहा ऊर्जा संरक्षण सप्ताह

झांसी। उत्तर मध्य रेलवे के झाँसी मण्डल द्वारा मंडल रेल प्रबंधक संदीप माथुर के मार्गनिर्देशन में  07 से 14 दिसंबर तक ऊर्जा संरक्षण सप्ताह मनाया जा रहा है । इसके अन्तर्गत रेल यात्रियों तथा रेल कर्मचारियों व उनके परिजनों को ऊर्जा संरक्षण के बारे में जागरूक किया जा रहा है । विद्युत सामान्य विभाग द्वारा विशेष जागरूकता अभियान चलाकर बिजली की बचत के विभिन्न तरीकों के बारे में लोगों को बैनरपम्फलेटस्टीकर तथा पोस्टरों के माध्यम से जागरुक किया जा रहा है । रेलवे स्टेशनों पर उद्घोषणा के माध्यम सेआडियो क्लिप चलाकर एवं डिजिटल वाल पर विभिन्न जागरूकता वीडियो चला कर रेल यात्रियों को ऊर्जा बचत एवं उसके महत्ता के बारे में बताया जा रहा है । कोविड-19 के सुरक्षा निर्देशों का अनुपालन करते हुये संगोष्ठी एवं यात्रियोंकर्मचारियों व कालोनी वासियों से संवाद स्थापित किया जा रहा है । सप्ताह के दौरान पूरे मण्डल के विभिन्न स्थानों पर किये जा रहे ऊर्जा बचत जागरुकता अभियान चलाये जा रहे है ।

ऊर्जा संरक्षण सप्ताह के तहत उत्तर मध्य रेल झाँसी मंडल  के विद्युत (सामान्य) विभाग द्वारा निम्न महत्वपूर्ण कार्यो को कराकर ऊर्जा बचाई गई-

– झाँसी स्टेशन पर 28 वाट के BLDC फैन लगवाये गये।

– झाँसी डिवीजन के झाँसी-ग्वालियर सेक्शन के अन्तर्गत समपार फाटकों पर सोलर लाईटें लगवाई गई है।

– झाँसी स्टेशन पर 5 स्टार रेटिगं के स्प्लिट एसी लगाये गये है।

– विभिन्न कार्यालयो में ऊर्जा संरक्षण के सम्बन्ध में अभियान चलाया गया एवं गोष्ठियां, पोस्टर बैनर आदि का आयोजन किया गया।

– सभी स्टेशनो व रेल आवासो पर LED लाईटे लगा दी गई है।

– ऊर्जा बचत के बारे में स्टेशनों पर उपलब्ध उद्घोषणा प्रणाली के माध्यम से उद्घोषणा करायी जा रही है एवं यात्रियों को ऊर्जा संरक्षण के बारे में जागरूक के साथ-साथ  प्रोत्साहित किया जा रहा है।