तहसील टहरौली ग्राम रौरा के पन्नालाल को मुख्यमंत्री ने सौंपी घरौनी

– झांसी में 130 राजस्व ग्रामों के 23938 लोगों को स्वामित्व योजना अंतर्गत घरौनी दी गयी

झांसी। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्वामित्व योजना अंतर्गत 1001 ग्रामों के 154785 भू- स्वामियों को ग्रामीण आवासीय अभिलेख (घरौनी) का ऑनलाइन वितरण एवं पूर्णतया ऑनलाइन डिजिटल खसरा प्रारूप का शुभारंभ किया। उन्होंने लाभार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में आबादी की जमीन पर अपना मकान बनाकर रह रहे गरीब लोगों का उनके उस जमीन पर अब तक मालिकाना हक न होने के कारण गांव के दबंग उनके जमीनों पर कब्जा करते थे। कभी-कभार जब मकान उनके क्षतिग्रस्त हो जाता था, तो दोबारा उसी मकान को गांव के दबंग नहीं बनाने देते थे और उस जमीन पर वे अपना मालिकाना हक जताते थे। लेकिन अब स्वामित्व योजना के तहत गरीब को उसके जमीन पर मालिकाना हक देने के बाद जहां गांव में दबंग जबरदस्ती एवं गलत तरीके से उसकी जमीन पर अब कब्जा नहीं कर सकेंगे, गांव में होने वाले जमीन संबंधी विवाद भी काफी हद तक निपट जाएंगे।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि स्वामित्व योजना नई क्रांति है, ग्रामीणों को उनका हक देने के लिए। प्रदेश के सभी 75 जिलों के सभी राजस्व गांवों में यह योजना पहुंचायी जा रही है। उन्होंने बताया कि आज से शुरू हुए पूर्णतया ऑनलाइन डिजिटल खसरा प्रारूप योजना के तहत प्रदेश की 108848 राजस्व गांव का ऑनलाइन डिजिटल खसरा बनाया जाएगा।
एनआईसी में मुख्यमंत्री के कार्यक्रम उपरांत दीनदयाल सभागार उपाध्याय में जनपद के भू- स्वामियों को भी घरौनी वितरित की गई। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मंडलायुक्त सुभाष चंद शर्मा ने कहा कि झांसी जनपद सहित झांसी मंडल घरौनी वितरण में अव्वल है, आज मंडल में 64000 घरौनीयों का वितरण हो रहा है। 24 अप्रैल 2021 तक सारे गांव को कवर करते हुए शत प्रतिशत घरौनी का वितरण लक्ष्य निर्धारित है परंतु झांसी मंडल इस कार्य में काफी आगे है तो यह कार्य जल्द पूरा कर लिया जाएगा।
घरौनी वितरण कार्यक्रम में विधायक बबीना राजीव सिंह पारीछा ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में पीढ़ी दर पीढ़ी हम रहते हैं परंतु हम उस जमीन के मालिक नहीं थे जहां हमारा मकान था, लेकिन आज श्री मोदी जी और श्री योगी जी द्वारा हम उस जमीन के मालिक हो गए हैं। विधायक गरौठा जवाहर लाल राजपूत ने कहा जो योजना सरकार ने चलाई है उसका लाभ ग्रामीणों को मिलेगा। गांव में लड़ाई नहीं होगी भूमि विवाद भी नहीं होंगे। विधायक मऊरानीपुर बिहारी लाल आर्य ने कहा कि 70 सालों के बाद गांव के किसान/मजदूर हैं जो जमीदार व दबंगों से परेशान रहे, लेकिन अब पीएम और सीएम की दूरगामी सोच का नतीजा है कि जो गरीब जिस घर में रह रहे हैं, उस जमीन का मालिक उसे बनाया जा रहा है।
जिला अधिकारी श्री आंद्रा वामसी ने सांस्कृतिक कार्यक्रम व शासन द्वारा संचालित योजनाओं के ओत-प्रोत नृत्य व नृत्य नाटिका प्रस्तुत को सराहा। उन्होंने बताया कि जनपद में घरौनी वितरण का कार्य प्रगति पर है और अब तक जनपद में 167 गांव में 27519 भू स्वामियों को घरौनी वितरित की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि आज 130 गांव में 23938 बरौनी का वितरण किया जा रहा है और जल्द ही अन्य गांव में बड़ी संख्या में घरौनी वितरण कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।
इस अवसर पर अपर जिला अधिकारी बी प्रसाद, सीनियर आईएएस विजय कुमार निरंजन, उप जिलाधिकारी सदर राजकुमार, टहरौली मंजूर अहमद सिद्धकी, विभिन्न विकास खंड से आए भू स्वामी स्कूलों के प्रधानाचार्य एवं छात्र छात्राएं उपस्थित रहे।