जिले में जहां भी अवैध शराब बन रही वहां सख्ती से कार्रवाई सुनिश्चित करें

– अध्यक्ष राजस्व परिषद की विजिट प्रस्तावित सभी तैयारियां पूर्ण करने के निर्देश, पटल अवश्य दुरुस्त किए जाएं

झांसी। जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी ने विकास भवन सभागार में मासिक कर-करेत्तर एवं राजस्व वसूली सहित वादों के निस्तारण तथा आरसी वसूली कार्य समीक्षा करते हुए कहा कि सभी विभाग अपने वार्षिक लक्ष्य के सापेक्ष शत-प्रतिशत वसूली में तेजी लाएं। उन्होंने कहा कि वित्तीय वर्ष लगभग समापन पर है, अतः रणनीति बनाकर वसूली करें और प्रतिदिन अधिकारी स्वयं समीक्षा करें। उन्होंने जनपद में पीएम स्वनिधि की प्रगति हेतु नियमित लोन मेला आयोजित करने के निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने प्रपत्रवार समीक्षा करते हुए कहा कि 24 अप्रैल को स्वामित्व योजना के अंतर्गत घरौनियों का वितरण किया जाना है। वितरण कार्यक्रम में प्रधानमंत्री वर्चुअल संबोधित करेंगे। उन्होंने समस्त उप जिलाधिकारियों से कहा कि अपने परगना के समस्त अधिसूचित ग्रामों में शत शत प्रतिशत घरौनियों का वितरण करना सुनिश्चित करें। एसडीएम भू- माफियाओं के खिलाफ लंबित प्रकरणों का निस्तारण जल्द करें। उन्होंने धारा 133 एवं 145 के प्रकरणो को अभियान चलाकर निस्तारित किए जाने के लिए निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने वाणिज्य कर विभाग द्वारा लक्ष्य के सापेक्ष कम वसूली पर ऐतराज जताते हुए सुधार लाए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने बैठक में उपस्थित डिप्टी कमिश्नर अरविंद सक्सेना को फटकार लगाते हुए कहा कि बैठक में विभागीय जानकारी के साथ ही प्रतिभाग करें। वाणिज्य कर विभाग द्वारा वार्षिक लक्ष्य 776 करोड़ के सापेक्ष वसूली 67 प्रतिशत ही की गई जो कम है, इसे जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिए। विभागीय वसूली की समीक्षा में स्टाम्प एवं रजिस्ट्रेशन विभाग द्वारा वार्षिक लक्ष्य 275 करोड़ के सापेक्ष 151 करोड़ की वसूली पर संतोष व्यक्त किया और जल्द लक्ष्य पूर्ण करने के निर्देश भी दिए। विद्युत विभाग की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने समस्त विभागों को निर्देश देते हुए कहा कि सभी अपने विद्युत बिल का भुगतान सुनिश्चित करें। ऐसे विभाग जिन्हें शासन स्तर से धनराशि लाना है वह तत्काल शासन से विद्युत बिल भुगतान हेतु धनराशि की मांग कर लें, जिससे विद्युत विभाग के राजस्व वसूली में सुधार हो सके। आबकारी विभाग की समीक्षा करते हुए उन्होंने उपस्थित समस्त उपजिलाधिकारी को ताकीद करते हुए निर्देश दिए कि क्षेत्र में जहां भी अवैध शराब बनाए जाने की सूचना प्राप्त हो वहां तत्काल मौके पर सख्त कार्रवाई सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि पंचायत निर्वाचन के दौरान अवैध शराब के भंडारण एवं निर्माण पर सख्त दृष्टि बनाए रखें।
प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि ऐसे बैंक जो योजना की प्रगति में बाधक हैं तत्काल उनकी सूची उपलब्ध कराएं। उन्होंने कहा कि समस्त नगर निकायों में प्रति दिन 12 का लक्ष्य निर्धारित है, इस प्रकार 252 के लक्ष्य के सापेक्ष मात्र 140 को ही योजना अंतर्गत लाभान्वित किया गया। योजनांतर्गत मऊरानीपुर में बेहतर कार्य किया गया वहीं गरौठा, कटेरा, टोड़ीफतेहपुर में प्रगति शून्य है। जिलाधिकारी ने लोन मेला नियमित संचालित कराए जाने के निर्देश दिए। विभिन्न विभागों द्वारा जारी आरसी की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में लगभग 2043 आरसी जारी की गई, एसडीएम जारी आरसी की वसूली में प्रभावी ढंग से तेजी लाते हुए वसूली बढा़यें। उन्होंने क्षेत्र के बड़े बकायेदारों की आरसी को सख्ती से वसूलने के निर्देश दिए।
बैठक में जिलाधिकारी ने बताया कि आगामी सप्ताह जनपद भ्रमण पर अध्यक्ष राजस्व परिषद आ रहे हैं जो कलेक्ट्रेट सहित अन्य पटलो का निरीक्षण करेंगे, अतः सभी तैयारियां पूर्ण कर लें पटल को और बेहतर बनाए जाने के निर्देश दिए।