झांसी के लिये सेफ सिटी का प्रस्ताव भिजवाने को कहा

समय से कार्य न होने न पर पीडब्ल्यूडी मुख्य अभियंता को कार्यप्रणाली में सुधार लाने की चेतावनी

झांसी। मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने मण्डलीय समीक्षा बैठक करते हुये अधिकारियों को निर्देश दिये कि जनप्रतिनिधियों द्वारा प्रेषित जनहित जुड़े प्रकरणों में त्वरित कार्यवाही कर अवगत भी कराया जाये।
ऊर्जा विभाग की विभिन्न जनप्रतिनिधियों द्वारा बिजली बिलों की अत्याधिक बढोत्तरी पर मुख्यमंत्री ने प्रबन्ध निदेशक को निर्देश दिये कि ओवर बिलिंग की समस्या के लिये स्पेशल कैम्प लगाकर आम जनता को लाभान्वित किया जाये। उन्होने जल जीवन मिशन से सम्बन्धित योजनाओं की समीक्षा करते हुये कहा कि इसके लिये सुपरविजन के लिये एसडीएम स्तर के अधिकारी को जिम्मेदारी दी जाये। आगामी गर्मियों के लिये पेयजल की अभी से व्यवस्था सुनिश्चित करायें। स्मार्ट सिटी के कार्यो में अपेक्षित प्रगति न होने पर कार्यो में तेजी लाये जाने के निर्देश दिये। उन्होने झांसी के लिये सेफ सिटी का प्रस्ताव बनाने के सम्बनध में कहा कि इससे बड़ी संख्या में सीसीटीवी लगने से अपराध रोकने तथा अपराधी को पकड़ने मंे बड़ी महत्ता रहती है। स्वच्छता पर सर्वोपरि ध्यान दें, डोर टू डोर कूड़ा कलैक्शन प्राथमिकता करायें।
मुख्यमंत्री ने बुन्देलखण्ड में विभिन्न प्रकार के माफियाओें के विरुद्व कड़ी कार्यवाही सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये। उन्होने सभी जिलाधिकारी, एसएसपी को निर्देश दिये कि महिलाओं के प्रति अपराध कतई बर्दास्त नही किये जायेंगे, इसकी नियमित रुप से समीक्षा की जाये। उन्होने कहा कि घटना होने पर तत्काल प्रभावी कार्यवाही होनी चाहिये इसमें किसी भी प्रकार शिथिलता बर्दास्त नही की जायेगी। अवैध शराब विक्रय के सम्बन्ध पुलिस प्रशासन तथा आबकारी विभाग की संयुक्त रुप से प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित की जाये। उन्होने आईजीआरएस, सीएम हेल्पलाइन पर प्राप्त शिकायतों का निस्तारण गुणवत्तापरक होना चाहिये। जनप्रतिनिधियों द्वारा अरबन हाट को सक्रिय करने के सम्बन्ध में कहा कि जिस प्रकार लखनऊ के अवध शिल्पहाट को संचालित किया जा रहा है, उसी प्रकार इसको संचालित करने के लिये प्रतिमाह कार्यक्रम आयोजित कर, ओडीओपी सहित अन्य उत्पादों की हाट लगाकर आम जनता को प्रेरित किया जाये।
मुख्यमंत्री ने जीएसटी के रजिस्ट्रेशन बढाने के स्पष्ट निर्देश दिये। उन्होने जल जीवन मिशन योजना में युवाओं को आईटीआई के माध्यम से प्रशिक्षित करायें ताकि उनको रोजगार के साधन उपलब्ध हो सकें।
मुख्यमंत्री ने पेंशन योजनाओं की समीक्षा करते हुये कैम्प लगाकर पात्रों को लाभ दिलाने के निर्देश दिये। उन्होने विरासत, स्वमित्व योजना के अन्तर्गत घरौनी वितरण की समीक्षा करते हुये कार्य को अन्तिम रुप देने के निर्देश दिये। उन्होने आपरेशन कायाकल्प के अन्तर्गत विद्यालयों में टायलेट, पेयजल सहित मूलभूत आवश्यकतायें अनिवार्य रुप से उपलब्ध होनी चाहिये। न्याय पंचायत स्तर पर ओपन जिम खोलने के सम्बन्ध में कहा कि इससे युवाओं में स्वास्थ्य के प्रति जागरुकता आयेगी। प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेन्डर योजना के अन्तर्गत पात्रों को लाभ दिलाया जाये ताकि अवैध अतिक्रमण न हो। अभ्युदय योजना में फ्री कोचिंग दी जा रही है जिससे युवा आगे आ रहे है।
मुख्यमंत्री ने किसानों की समस्या के सम्बन्ध में अधिकारियों को निर्देश दिये कि समय पर निर्णय देने की आदत डाले ताकि किसानों को समस्या न हो। बैठक में  जनप्रतिनिधियों द्वारा जनससमयाओं से अवगत कराये जाने पर सम्बन्धित अधिकारियों प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। जनपद ललितपुर में एक सड़क निर्माण के सम्बन्ध में अनावश्यक देरी की शिकायत मिलने पर मुख्यमंत्री ने समय से कार्य न होने न पर पीडब्ल्यूडी मुख्य अभियंता को कार्यप्रणाली में सुधार लाने की चेतावनी देते हुये 15 दिन में कार्य शुरु कराने के निर्देश दिये।