– प्रधान मुख्य सुरक्षा आयुक्त द्वारा सरकार के कोविड -19 पर प्रोटोकॉल का पालन का निर्देश
प्रयागराज/झांसी। उत्तर मध्य रेलवे मुख्यालय में उत्तर मध्य रेलवे के प्रधान मुख्य सुरक्षा आयुक्त रवींद्र वर्मा की अध्यक्षता में कोविड-19 के दूसरे प्रसार के दृष्टिगत आयोजित वेबिनार सत्र में सभी वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त / मंडल सुरक्षा आयुक्त, प्राचार्य-क्षेत्रीय प्रशिक्षण केंद्र प्रयागराज, जोन के सभी सहायक सुरक्षा आयुक्त और रेल सुरक्षा बल निरीक्षक उपस्थित रहे।
इस दौरान रवींद्र वर्मा, प्रधान मुख्य सुरक्षा आयुक्त / उमरे ने बल के सदस्यों और उनके परिवारों की सुरक्षा के बारे में जानकारी दी और सभी को सरकार द्वारा जारी किए गए प्रोटोकॉल को पालन करने की सलाह दी। उन्होंने सभी को मास्क पहनने और कार्यस्थल पर सामाजिक दूरी बनाए रखने की सलाह दी। उन्होंने रेल सुरक्षा बल के सभी कर्मियों के टीकाकरण पर भी जोर दिया और कहा कि शेष कर्मियों का टीकाकरण निर्धारित तिथि पर पूरा किया जाना चाहिए। सभी को नियमित शारीरिक व्यायाम, टहलने, योग आदि को अपनाना चाहिए। यह आसानी से बैरक में और घरों में बल के प्रत्येक सदस्य द्वारा फिटनेस के लिए किया जा सकता है।
उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि कोविड के किसी भी लक्षण वाले किसी भी कर्मचारी को कोविड 19 संक्रमण के आगे प्रसार से बचने के लिए तुरंत खुद को आईसोलेट करना चाहिए। उन्होंने निर्देश दिया कि ऐसे कर्मचारियों को आइसोलेशन सेंटर में रखा जाना चाहिए और स्वास्थ्य और स्वच्छता की उचित देखभाल की जानी चाहिए, प्रत्येक सहायक सुरक्षा आयुक्त / आईपीएफ को मनोबल बढ़ाने के लिए कोविड प्रभावित कर्मियों से बात करनी चाहिए। यदि बल का कोई भी सदस्य गंभीर लक्षण विकसित करता है, तो संबंधित वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त संबंधित चिकित्सक से स्थिति का परामर्श लें और कर्मचारियों को संबंधित रेलवे अस्पताल में भर्ती करवाएं।
गौरतलब है कि रेल सुरक्षा बल  / उत्तर मध्य रेलवे , मुख्यालय ने कोविड -19 महामारी के प्रभाव को नियंत्रित करने के लिए एक जागरूकता अभियान “नो-मास्क-नो एंट्री” भी शुरू किया है। ड्राइव के दौरान, कोविड -19 के खिलाफ लड़ाई में मास्क / फेसकवर के महत्व के बारे में रेलवे कर्मचारियों और रेल सुरक्षा बल  कर्मचारियों को जागरूक किया जा रहा है। उत्तर मध्य रेलवे  मुख्यालय परिसर में विभिन्न स्थानों पर बैनर और पोस्टर प्रदर्शित किए गए हैं और परिसर में प्रवेश करने से पहले उत्तर मध्य रेलवे  मुख्यालय गेट पर मास्क की विधिवत जांच की जा रही है और किसी को बिना मास्क के प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जा रही है।