– बिना अनुमति ब्लास्टिंग से फटी विशाल मेन पाइप लाइन, माताटीला बांध से आपूर्ति बंद
झांसी। महानगर में लगातार चार दिनों से पेयजल को लेकर हाहाकार मचा हुआ है। सोमवार से महानगर में पेयजलापूर्ति नहीं हुई। कोरोना महामारी के दौरान चार दिन से पानी के ‘लॉकडाउन’ के कारण लोगों की हालत गंभीर है। भीषण गर्मी में पानी के लिए परिवार हैंडपंपों, कुओं व कहीं कहीं टैंकर का सहारा ले रहे हैं। पानी की आपूर्ति सुचारू करने की तारीख पर तारीख दी जा रही है।
दरअसल, माताटीला बांध से होने वाली जलापूर्ति सोमवार से बाधित है। इसके पीछे मेन पाइप लाइन के क्षतिग्रस्त हो जाने के कारण बांध से पानी की आपूर्ति बंद कर उसकी रिपेयरिंग करना बताया गया है। हालत यह रही कि सोमवार को तो टंकियों में बचे पानी की कुछ क्षेत्रों में सप्लाई की गई थी, लेकिन मंगलवार को कहीं पर भी जलापूर्ति नहीं हुई। इस कारण लोग सुबह से ही पानी के लिए परेशान रहे। जिस क्षेत्र में टैंकर पहुंच रहा था, वहां के लोग जल्द से जल्द पानी भर लेना चाह रहे थे, ताकि पानी की कमी न हो। सोमवार की तरह ही मंगलवार, बुधवार को टैंकर से आंशिक रूप से जलापूर्ति की गई, किंतु वह क्षेत्र विशेष में ही रही। घनी आबादी वाले अंदरुनी क्षेत्र पानी के लिए तरसते रहे, किंतु उनकी समस्या की किसी ने भी चिंता नहीं की। लोग खाली वर्तन लेकर पानी के लिए भटकते रहे। पानी नहीं आने के कारण लोगों ने हैंडपंपों से पानी भरा। इस कारण हैंडपंपों पर पानी भरने वालों की भीड़ रही। दरअसल, कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। इस कारण लोग एक- दूसरे से दूरी बना रहे हैं, लेकिन पानी भरने का कोई विकल्प नहीं होने के कारण लोगों को मजबूरी में हैंडपंप से पानी भरना पड़ा। हैंडपंपों पर पानी भरने वालों की भीड़ होने के कारण लोग सशंकित रहे। उनका कहना था कि कोरोना की लहर चल रही है। ऐसे में बचाव ही इसका उपाय है।
इधर, माताटीला बांध से आने वाली पानी की पाइप लाइन जोड़ने का काम बुधवार की देर रात पूरा होने व बृहस्पतिवार को पानी की आपूर्ति की बात कही गई, किंतु एक बूंद पानी की आपूर्ति नहीं हो सकी। अब शुक्रवार को जलापूर्ति की संभावना है।
 बिना अनुमति ब्लास्टिंग से क्षतिग्रस्त हुई विशाल पाइप लाइन
माताटीला बांध से महानगर को पानी की आपूर्ति करने वाली पाइप लाइन बबीना के ग्राम पुरा के पास ब्लास्टिंग से क्षतिग्रस्त हो गई थी। दरअसल, बांध से एक और पाइप लाइन डाली जा रही है। रास्ते में आए पत्थर के अवरोध को हटाने को पाइप लाइन डाल रहीं कंपनियों ने ब्लास्टिंग की, जिससे पाइप लाइन फट गई थी। इस कारण महानगर में सोमवार से पानी की आपूर्ति नहीं हुई है। पाइप लाइन की रिपेयरिंग का काम बुधवार की रात दस बजे तक चलता रहा। जल निगम के अधिशासी अभियंता एके गुप्ता ने बताया कि रात दस बजे तक पाइप लाइन दुरुस्त कर दी गई। बृहस्पतिवार सुबह से जलापूर्ति होगी, किंतु जलापूर्ति नहीं हुई। चार दिन पानी के लिए तरसाने वाली लापरवाह कंपनी पहल और कांक्रीट उद्योग के खिलाफ कार्रवाई की तैयारी की जा रही है क्यों कि कंपनी के ठेकेदार ने बिना अनुमति के ब्लास्टिंग की, जिससे पाइप लाइन फट गई। इसमें एक नहीं, बल्कि आठ पाइप क्षतिग्रस्त हो गए। आठों पाइपों को बदलना पड़ा। इसमें काफी समय और पैसा खर्च हो गया और महानगर की जनता को पानी के लिए परेशान होना पड़ा, सो अलग। अधिशासी अभियंता के अनुसार कार्रवाई हेतु जिलाधिकारी को पत्र लिखा जाएगा। भविष्य में बिना अनुमति ब्लास्टिंग न की जाए, इसको लेकर सख्ती बरती जाएगी।