– झांसी रेल मंडल में मेडिकल व आरपीएफ के 1050 कर्मियों का टीकाकरण

झांसी। मंडल रेल प्रबंधक संदीप माथुर के दिशा-निर्देशन में सभी शाखाधिकारियों द्वारा अपने अधीनस्थ कर्मचारियों को निरंतर प्रोत्साहित तथा प्रेरित करने के प्रयासों के फलस्वरूप मंडल के रेल कर्मियों को टीकाकरण तीव्र गति से किया जा रहा है I रेल सुरक्षा बल तथा चिकित्सा कर्मियों में सभी 1050 कर्मचारियों को पहला डोज़ तथा 925 कर्मियों को दूसरा डोज़ दिया जा चुका है I 17 मई तक मंडल के लगभग 6000 रेलकर्मियों / अधिकारीयों को कोविड वैक्सीन दी जा चुकी है। 45 से अधिक आयु वर्ग में 3700 कर्मियों को प्रथम डोज के साथ 150 से अधिक रेल कर्मी दूसरी डोज भी लगवा चुके हैं। वहीं हाल ही में प्रारंभ हुए 18 से 45 उम्र वर्ग में आने वाले कर्मचारियों में 950 कर्मियों को प्रथम डोज़ दिया गया है I

मंडल के फ्रंटलाइन कर्मचारी जैसे के टिकट जाँच कर्मी, गार्ड, लोको पायलट, स्टेशन मास्टर, चिकित्सा कर्मी, आरक्षण तथा बुकिंग लिपिक, खंड अभियंता व वाणिज्य निरीक्षक आदि सभी कर्मी विषम परीस्थितियों के बावजूद निरंतर सेवा कर रहे है ऐसी स्थिति में इन सभी का वैक्सीनेशन अत्यंत आवश्यक हो जाता है I अतः मंडल द्वारा पूर्ण प्रयास किया जा रहा है की इस प्रकार का कोई भी कर्मी वैक्सीन से वंचित न रहे I
मण्डलीय चिकित्सालय के साथ-साथ ग्वालियर, आदि सभी स्वास्थ्य इकाइयों पर भी वैक्सीनशन का कार्य रेल कर्मियों हेतु निरंतर किया जा रहा है। मंडल रेल प्रबंधक ने निर्देश दिया कि संक्रमण से उबरने वाले कर्मचारियों को इसे गंभीरता से लेते हुए सभी सावधानियों को जारी रखना चाहिए। उन्होंने जोर देकर कहा कि रिकवर हो चुके कर्मचारियों को सतत परामर्श की आवश्यकता है कि कोरोना वायरस के संक्रमण से प्राप्त इम्यूनिटी जीवन भर नहीं रहती और वायरस के संचरण का जोखिम ठीक होने के बाद भी बना रहता है। अत: फेसमास्क का उपयोग और सामाजिक दूरी बनाए रखना सभी के लिए आवश्यक है।
उन्हौने यह भी निर्देश दिया कि सभी कर्मचारियों को कोविन ऐप पर अपना पंजीकरण करवाना चाहिए और टीकाकरण के लिए उपलब्ध प्रारंभिक स्लॉट लेने चाहिए।
रेलवे के मण्डल चिकित्सकों द्वारा विभिन्न विभागों के विभागाध्यक्षों सहित कर्मचारियों को ऑनलाइन माध्यम से कोरोना कोविड-19 से बचाव के उपाय के साथ वैक्सीनशन की उपयोगिता के बारे में भी जागरूक किया जा रहा है । जिससे कोरोना रूपी महामारी से रेलवे कर्मचारियों के साथ-साथ हमारा राष्ट्र उबर सके।