– बच्चों को सुरक्षित रखना प्राथमिकता – जिला मजिस्ट्रेट

झांसी। जनपद में कोविड-19 थर्ड वेब की आशंका के दृष्टिगत संक्रमण को रोकने के लिए जिलामजिस्ट्रेट आंद्रा वामसी ने विकास भवन सभागार में बाल रोग, स्त्री रोग विशेषज्ञ तथा विभिन्न अस्पतालों के डॉक्टरों के साथ बैठक कर अभी से बचाव हेतु आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिये, ताकि छोटे बच्चों और गर्भवती महिलाओं को संक्रमित होने से रोका जा सके।
जिलामजिस्ट्रेट ने कहा कि सभी को अपने बच्चों से प्यार होता है, और बच्चों के मामले में कोई रिश्क नहीं लेना चाहता है इसलिए छोटे बच्चों पर विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता होगी। उन्होंने कहा कि यदि तीसरी लहर में कोविड-19 संक्रमण बच्चों तक पहुँचता है तो उसके नियंत्रण, बचाव हेतु ऑक्सीजन, बेड आदि की अभी से पर्याप्त संख्या में व्यवस्था होनी चाहिए। उन्होंने मेडिकल कॉलेज सहित विभिन्न प्राइवेट अस्पतालों में कोविड-19 संक्रमित/ पॉजिटिव बच्चों तथा गर्भवती महिलाओं के लिए अभी से बेड/वार्ड रिजर्व करने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि बाल रोग व स्त्री रोग विशेषज्ञों का अलग से एक पैनल भी बनाया जायेगा, ताकि उपचार में कोई समस्या न आये।
मेडिकल कॉलेज प्रिंसिपल डॉ नरेंद्र सिंह सेंगर ने बताया कि कोविड-19 की थर्ड वेब की आशंका के दृष्टिगत उपचार हेतु कॉलेज में बच्चों के लिए 50 बेड पीआईसीयू तथा 30 बेड गर्भवती महिलाओं के लिए रिजर्व किये जायेंगे। इसके लिए अलग से हेल्प जोन जारी किया जायेगा। विशेषज्ञों के पैनल द्वारा जल्द ही बाल रोग व स्त्री रोग विशेषज्ञों को ट्रेनिंग भी कराई जाएगी। मेडिकल कालेज के बाल रोग विभागाध्यक्ष डॉ ओमशंकर चौरसिया ने बताया कि स्कूल बंद होने से बच्चों की शारीरिक गतिविधियां कम हो गई हैं, जिससे बच्चों में मोटापा बढ़ रहा है जो कोविड-19 संक्रमण का रिस्क बढ़ा रहा है। उन्होंने आम जनता से अपील की है कि अपने बच्चों को संतुलित भोजन कराएं, जिससे मोटापे को नियंत्रण किया जा सके।
उन्होंने बताया कि बच्चों को सर्दी, खांसी, बुखार होने पर डॉक्टर को दिखाये। घर मे भी बच्चों को सोशल डिस्टेंस, हाथों को बार बार धोना, प्रोटीनयुक्त भोजन कराएं, मोबाइल फोन से दूरी बनाएं रखें। माताएं मास्क लगाने की आदत बनाएं, बच्चों को खाना खिलाने से पहले व बाद में हाथों को साबुन से धुलाये, ठंडा पानी, कोल्ड्रिंक, आइसक्रीम न दें, सेनेटाइजेसन आदि विभिन्न उपाय करने से बच्चों में संक्रमण का खतरा नहीं रहेगा। बैठक में सीडीओ शैलेष कुमार, नगर मजिस्ट्रेट सलिल पटेल, एसीएमओ डॉ सुधीर कुलश्रेष्ठ, डॉ अंशुल जैन, डॉ एनके जैन, डॉ आराधना कनकने, डॉ आरआर सिंह सहित बाल रोग, स्त्री रोग विशेषज्ञ तथा विभिन्न प्राइवेट अस्पतालों के डॉक्टर उपस्थित रहे।