पूर्व में की गई शिकायतों पर कार्रवाई न होने पर सवाल उठाए

झांसी। डायरेक्टर जिला सहकारी बैंक झांसी, जिला उपाध्यक्ष भाजपा महानगर अखिलेश गुप्ता ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को लिखे पत्र में जिला सहकारी बैंक की टहरौली शाखा में हुए फर्जीवाड़े, फर्जी तरीके से बांटे गए ऋण से संबंधित शिकायत करते हुए जांच कराने की मांग की है । उन्होंने इस पत्र में पिछले दिनों की गई संबंधित शिकायतों को भी संलग्न किया है।

मुख्यमंत्री को भेजे गए पत्र में आरोप लगाया गया है कि जिला सहकारी बैंक की टहरौली शाखा में पूर्व में पदस्थ मैनेजर ने 50 लाख रुपए से अधिक के फर्जी ऋण वितरित किए। जिसकी शिकायत 3 जुलाई 2020 को की गई थी, लेकिन 10 माह बीतने के बाद में इसकी जांच नहीं हो पाई है। इस मामले में बैंक द्वारा दो कमेटियों का गठन भी किया गया था । इन कमेटियों की जांच में पूर्व मैनेजर को दोषी पाया गया था। इसके बाद भी मुख्य कार्यपालक द्वारा मैनेजर के खिलाफ किसी प्रकार की कोई कार्यवाही नहीं की गई है। वह मैनेजर मनीष राजपूत को बहाल कराने के लिए बोर्ड में प्रस्ताव लाए हैं।

मुख्यमंत्री को भेजे पत्र में अखिलेश गुप्ता ने कहा कि 2018 से जो ऋण वितरित किए गए हैं , वह जिला सहकारी बैंक की सभी शाखाओं में एनपीए हो गए हैं। वर्ष 2018 से कॉस्ट ऑफ मैनेजमेंट पर व्यय 2% से अधिक हो गया है जबकि 2018 से पहले यह दो प्रतिशत से कम था। उन्होंने मुख्यमंत्री से आग्रह किया है कि इस मामले की जल्द से जल्द जांच की जाए।