व्यापारी नेता संतोष साहू से दो माह पूर्व नगर निगम के प्रवर्तन दल द्वारा की गई धक्का मुक्की/ मारपीट के वायरल वीडियो से झांसी में हंगामा मचा हुआ है। व्यापारी नेता की घटना को मुद्दा बना सत्ता ही नहीं विपक्षी दल व्यापारी संगठन, स्वयं सेवी संस्थाओं के नेताओं ने ज्ञापन, प्रदर्शन कर नगर निगम प्रशासन को कठघरे में खड़ा कर जनता व व्यापारियों के बीच स्वयं की हिमायती छबि बनाने की ऐसी मुहिम छेड़ दी कि नगर निगम प्रशासन के साथ साथ पुलिस पशोपेश की स्थिति में फंस गयी है। इसको चुनावी बिसात पर शह व मात की चाल के रूप में देखा जा रहा है।
दरअसल, नगर निगम के अतिक्रमण दस्ता पर नगर के छोटे व्यापारियों व फुटपाथी दुकानदारों के उत्पीड़न व मारपीट, अवैध वसूली आदि के आरोप लगते रहे हैं और विरोध होता रहा, किंतु कोई सुनवाई नहीं होने से दस्ता के हौंसले बुलंद हो गये हैं। बेलगाम अतिक्रमण दस्ते द्वारा लगभग दो माह पूर्व व्यापारी नेता संतोष साहू के साथ की धक्कामुक्की का वीडियो वायरल होने पर सोशल मीडिया पर शोर मचा तो सत्ता दल को याद आया कि दस्ते द्वारा योगी सरकार की छवि बिगाड़ी जा रही है। इस मामले में कांग्रेस सहित व्यापारी नेता मैदान में उतरे तो सदर विधायक रवि शर्मा भी संतोष को न्याय दिलाने वालों के साथ खड़े हो गए। गुरुवार को भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष प्रदीप सरावगी व वरिष्ठ नेता मोहन सिंह यादव के नेतृत्व में व्यापारियों व सभासदों ने नगर आयुक्त का घेराव कर दोषी दस्ता के खिलाफ कार्यवाही की मांग की। नेताओं ने कहा कि योगी सरकार में गुंडागर्दी के लिए कोई जगह नहीं है। लेकिन जिस प्रकार रिटायर्ड फौजी सरेआम व्यापारी नेता को पीट रहे हैं, इससे सरकार की छवि खराब हो रही है। दस्ते द्वारा सैनिक वर्दी पहने जाने पर भी एतराज जताया गया। नगर आयुक्त ने आश्वस्त किया कि जिलाधिकारी के निर्देश पर इस प्रकरण की मजिस्ट्रियल जांच चल रही है, साथ ही अन्य बिंदुओं पर भी जांच कराई जाएगी। भविष्य में दस्ते के साथ नगर निगम का अधिकारी भी भेजे जाने की बात नगर आयुक्त अवनीश कुमार ने कही। इस दौरान व्यापारी नेता प्रकाश गुप्ता, जगदीश साहू, रानू देवलिया, राजू बुकसेलर, चौधरी फिरोज, अरुण साहू आदि प्रमुखरूप से मौजूद रहे।
इसी तरह अब तक अतिक्रमण दस्ते के खिलाफ कोई कार्यवाही ना होने से नाराज कांग्रेस के पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रदीप जैन आदित्य ने समर्थकों के साथ वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक से मुलाकात की और संतोष साहू प्रकरण में तत्काल मुकदमा कायम करने की मांग की। उन्होंने कहा कि इस सरकार में गरीब और व्यापारी सुरक्षित नहीं, लगातार झांसी नगर निगम के कर्मचारी व्यापारियों का उत्पीड़न कर रहे हैं और सरकार आंखें बंद करे हुए हैं।
व्यापारी नेता संतोष साहू के साथ हुई धक्का-मुक्की के संबंध में जय बुंदेलखंड व्यापार मंडल द्वारा डीआईजी झांसी मंडल को ज्ञापन सौंपा गया। जिसमें झांसी व्यापार मंडल के प्रांतीय अध्यक्ष संतोष साहू के साथ 13 अप्रैल को हुई धक्का-मुक्की के मामले में एफआईआर दर्ज कराकर उचित कार्यवाही की मांग की गई। इस पर डीआईजी द्वारा आश्वासन दिया गया कि मामले की जांच कर दोषियों के खिलाफ उचित कार्रवाई की जाएगी। इस दौरान प्रदेश अध्यक्ष विजय जैन, महामंत्री के सोनी, संयोजक वीके पांडे, बुंदेलखंड प्रभारी अंचल अरजरिया आदि नेता उपस्थित रहे।
गौरतलब है कि अतिक्रमण हटाने के लिए नगर निगम में गठित अतिक्रमण दस्ता में रिटायर्ड फौजी हैं। इस दस्ते पर कई बार व्यापारियों, फुटपाथी दुकानदारों आदि की मारपीट करने के आरोप लगते रहे हैं। कई बार सदर विधायक सहित अन्य नेताओं से शिकायत भी हुई लेकिन दस्ते की गुंडई जारी रही। इसके कारण नगर निगम प्रशासन की किरकिरी हो रही है।