– लव जेहाद के पांच आरोपियों के खिलाफ हत्या का मुकदमा, पति गिरफ्तार

छतरपुर (मप्र)। मध्य प्रदेश के छतरपुर शहर के पन्ना रोड पर पंचवटी ढाबे के पीछे निवासी किशोरीलाल अहिरवार की पुत्री नीलम अहिरवार उर्फ अफरोज की मौत के मामले में पुलिस ने उसके पति तब्बू उर्फ तालिब खान सहित पांच लोगों के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज करके तालिब को गिरफ्तार कर लिया है।

दरअसल, झांसी के थाना प्रेमनगर क्षेत्र अंतर्गत पुलिया नंबर नौ के कब्रिस्तान से नीलम का शव निकाले जाने के बाद किए गए पोस्टमार्टम में उसकी मौत जहर से होने की पुष्टि हो गई। पुलिस के अनुसार इस मामले में मृतका नीलम के पति तब्बू उर्फ तालिब खान, सास शहनाज बेगम, ससुर कमाल खान, जेठ विशाल उर्फ जमाल एवं मामा ससुर फखरूद्दीन निवासी झांसी के विरूद्ध धारा 302, 201, 176, 34 आइपीसी के तहत प्रकरण दर्ज किया गया। पुलिस ने तब्बू को गिरफ्तार कर लिया और बाकी 4 लोगों की गिरफ्तारी के प्रयास किए जा रहे हैं।     उल्लेखनीय है कि लगभग 4 साल पहले किशोरीलाल अहिरवार की पुत्री नीलम को घर से भागकर तब्बू उर्फ तालिब ने निकाह कर लिया था। जुलाई माह के पहले हफ्ते में नीलम ने पिता को फोन करके बताया था कि ससुराल वाले उसे प्रताड़ित करके इस्लाम कबूल करने, गाय का मांस खाने के लिए बाध्य कर रहे हैं। उसका यह भी कहना था कि उसकी हत्या की जा सकती है। इसके बाद 6 जुलाई को नीलम उर्फ अफरोज की तबियत खराब हुई और बाद में मौत हो जाने पर उसके शव को बिना पोस्टमार्टम चुपचाप झांसी के प्रेमनगर थाना क्षेत्र अंतर्गत पुलिया नंबर नौ कब्रिस्तान में दफना दिया था।इस मामले में नीलम के पिता ने लव जेहाद से जुड़ी शिकायत छतरपुर पुलिस अधीक्षक से की और हिंदू संगठनों ने मामले का पुरजोर तरीके से उठाया तब एसपी ने मामले को गंभीरता से लेकर झांसी पुलिस के सहयोग से 16 जुलाई को लड़की का शव को कब्र से निकाल कर पोस्टमार्टम कराया। बाद में शव को उसके पिता को सौेंप दिया। परिजनों ने शव का अंतिम संस्कार हिंदू रिवाज से छतरपुर के भैंसासुर मुक्तिधाम में कर दिया था।

इधर, मृतका के पिता किशोरी लाल की तहरीर और प्राथमिक सबूतों के आधार पर मृतका के पति सहित पांच आरोपियों के विरूद्ध हत्या का मुकदमा दर्ज किया गया है। पुलिस का कहना है कि जांच में यदि लव जेहाद से जुड़े तथ्य सामने आते हैं तो इस कानून के तहत भी धाराएं बढ़ाई जाएंगी।