– महाप्रबंधक ने की राष्ट्रगान गाकर www. rashtragaan. in पर अपलोड करने की सभी से अपील की

प्रयागराज/ झांसी। उत्तर मध्य रेलवे के नवागंतुक महाप्रबंधक प्रमोद कुमार ने बुधवार को मुख्यालय के वरिष्ठ अधिकारियों और आगरा, झांसी व प्रयागराज मंडलों के मंडल रेल प्रबंधकों तथा शाखाधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से पहली साप्ताहिक बैठक में ट्रेन संचालन में संरक्षा और समयपालनता आदि विषयों पर चर्चा की। महाप्रबंधक ने कहा कि समयपालनता बनाए रखने के लिए, यह आवश्यक है कि परिसंपत्ति विफलताओं को कम किया जाए और विफलताओं के मामले में संचालन की बहाली का समय यथासंभव न्यूनतम होना चाहिए। महाप्रबंधक ने सभी मंडल रेल प्रबंधकों व अन्य अधिकारियों को विफलताओं का गहन विश्लेषण करने और भविष्य के लिए सुधारात्मक उपाय करने का निर्देश दिये।

बैठक के प्रारंभ में महाप्रबंधक ने झांसी व आगरा के नए मंडल रेल प्रबंधक क्रमशः आशुतोष और आनंद स्वरूप का स्वागत किया। जीएम ने पिछले 10 दिनों के दौरान झांसी-बबीना तीसरी लाइन, महोबा-खजुराहो विद्युतीकरण और ईओटीटी के सफल परीक्षण सहित विभिन्न महत्वपूर्ण कार्यों को पूरा करने के लिए अधिकारियों को बधाई दी। महाप्रबंधक ने आगरा मंडल के चिकित्सकों को मंडल चिकित्सालय, आगरा में पहली बार मोतियाबिंद की सफल सर्जरी के लिए भी बधाई दी।

इस दौरान कैटल रन ओवर के विषय पर बोलते हुए महाप्रबंधक ने कहा कि इस मुद्दे के समाधान के लिए एक बहुआयामी प्रयास की आवश्यकता है। फील्ड में काम करने वाले रेलवे अधिकारियों को चाहिए कि वे कैटल रन ओवर प्रभावित क्षेत्रों के गांवों में स्थानीय निवासियों से मिलें और उन्हें मवेशियों को रेलवे ट्रैक से दूर रखने के विषय में संवेदित करें। महाप्रबंधक ने अलार्म चेन पुलिंग मामलों को कम करने पर बल देते हुए निर्देश दिया कि इससे प्रभावित विशिष्ट ट्रेनों और स्थानों की पहचान की जाए। सुरक्षाकर्मियों को प्रभावित स्थानों पर तैनात किया जाना चाहिए ताकि अपराधियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा सके।
आधारभूत संरचना कार्यों की प्रगति की समीक्षा करते हुए महाप्रबंधक ने मंडल रेल प्रबंधकों को निर्देश दिया कि मंडलों द्वारा विभिन्न क्रियान्वयन एजेंसियों के साथ समन्वय किया जाना चाहिए ताकि सभी परियोजनाएं निर्धारित समय सीमा और लक्ष्य के अंदर पूरी की जा सकें। कानपुर यार्ड में हुए जलजमाव के मुद्दे पर चर्चा के दौरान यह अवगत कराया गया कि उस दिन अप्रत्याशित बारिश हुई जिससे ट्रेन की आवाजाही प्रभावित हुई। महाप्रबंधक ने निर्देश दिया कि हमें ऐसी स्थितियों के लिए सदैव तैयार रहना चाहिए। उन्होंने यह भी सुझाव दिया कि कम से कम समय में पानी निकालने के लिए पंप की क्षमता बढ़ाई जाए।
महाप्रबंधक ने टोक्यो ओलंपिक में महिला हॉकी में शानदार प्रदर्शन के लिए प्रयागराज मंडल की सुश्री गुरजीत और निशा को बधाई दी। इसी क्रम में उन्होंने सभी से “आजादी का अमृत महोत्सव” में भाग लेने और राष्ट्रगान गाकर अपलोड करने की अपील की।