दो जमीनों को कब्जे से बचाने को बनेंगी दुकानें, नामांतरण शुल्क में बढ़ोतरी

– आंतिया तालाब से उखाड़े टाइल्स व विद्युत पोल के नुकसान की वसूली ठेकेदार से होगी

– प्राचीन तालाब, धरोहरों के सौंदर्यीकरण से पर्यटन विकास – सिंघल

झांसी। नगर निगम के सदन हॉल में दूसरे चरण में कार्यकारिणी बैठक महापौर राम तीरथ सिंघल की अध्यक्षता में हुई। बैठक में प्रथम चरण में नगर निगम की जमीनों से संबंधित मामलों पर सम्पत्ति विभाग से मांगे गए ब्योरे व कब्जे की जमीनों पर कार्रवाई के संदर्भ में दूसरे चरण की बैठक में संपत्ति विभाग के अधिकारी ने जानकारी दी और कितनी जमीन कब्जा मुक्त कराई कार्यकारिणी को बताया।

बैठक में कार्यकारिणी सदस्यों ने स्मार्ट सिटी के अंतर्गत हो रहे कार्यों की जानकारी सम्बंधित पार्षद को नहीं दिए जाने पर आपत्ति जताई। वार्डों में अमृत योजना के अंतर्गत खोदे गए गड्ढों को पाइप लाइन बिछाने के बाद पूरी तरह सुरक्षित नहीं किये जाने से जनता को हो रही परेशान को रेखांकित करते हुए बताया कि लाखों रुपए की लागत से क्षेत्रों में एसेक्स बिछाए गए लेकिन योजना अंतर्गत हो रहे कार्य के कारण क्षेत्र में नुकसान भी बहुत हो रहा है। सड़क बनाने में लाखों रुपए खर्च होते जिसका नुकसान नगर निगम को पहुंच रहा है। एक सदस्य ने कूड़ा कलेक्शन के कार्य डोर टू डोर पर सवाल उठाए। सदस्य उमेश जोशी ने कहा कि खालसा कॉलेज के पास नगर निगम की जमीन भूमाफिया बेच रहे हैं। 2085 घटक संख्या पर कब्जा हो रहा है। इस पर संपत्ति विभाग के अधिकारियों ने कहा कि 42 एकड़ जमीन है जिसमें 2010 में एक ट्रस्ट का नाम आ गया है। मामला विचाराधीन है। सदस्य ने जमीन से कब्जा हटाने को कहा। उपसभापति सुनील ने कहा कि हाउस टैक्स जमा करने की अंतिम तिथि पूरी होने वाली है, उक्त तिथि को एक माह बढ़ाते हुए क्षेत्रों में कैंप लगाकर गृह कर जमा कराए जाएं। सीपरी बाजार में कांजी हाउस की जमीन पर दुकानें बनाने के प्रस्तावों पर सहमति जताई गई।

नगर आयुक्त अवनीश कुमार ने बताया कि नगर में संचालित रैन बसेरा को दैनिक वेतन पर कर्मचारियों से चलाने का सुझाव दिया। इस दौरान नामांतरण शुल्क को बिक्रय मूल्य का एक प्रतिशत बढ़ाए जाने पर सहमति जताई गई। इस दौरान अमृत योजना के अंतर्गत शहर में पेयजल व्यवस्था पर स्मार्ट सिटी के साथ जो कार्य किया जा रहा है उस संदर्भ में संबंधित अधिकारियों ने विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया संबंधित क्षेत्रों में पानी की पाइप लाइन बिछा दी गई हैं, टैंक निर्माण कार्य तेजी से किया जा रहा है। बबीना में वाटर ट्रीटमेंट प्लांट बनाने की जानकारी देते हुए बताया कि जो सड़कें पाइप लाइन के दौरान खराब हो गई हैं उन्हें सुधारने का कार्य तेजी से किया जाएगा और जो भी अपैक्स हटाए गए हैं उन्हें यथा स्थिति पर लाया जाएगा। कार्यकारिणी सदस्य दिनेश दीपू ने कहा कि 5 साल पहले आंतिया तालाब के आसपास सुन्दर एक्स बिछाए गए थे लेकिन इन्हें निकाल कर दूसरे अपेक्स लगाए जा रहे हैं, तालाब के गिर्द लगे विद्युत पोल उखाड़ कर लावारिस डाल दिए गए हैं। इस मामले में महापौर राम तीरथ सिंंघल ने कहा कि संबंधित ठेकेदार से नुकसान की भरपाई की जाएगी।

वार्ड नंबर दो में सफाई व्यवस्था को लेकर क्षेत्रीय पार्षद जाम बती ने सफाई इस्पेक्टर पर तमाम आरोप लगाते हुए बताया कि वार्ड में 19 के करीब सफाई कर्मचारी हैं जिसमें मात्र 5 कर्मचारी काम करते नजर आते हैं। इस मामले में महापौर ने संबंधित क्षेत्र के सर्किल इंस्पेक्टर को वहां से हटा कर अन्य स्थान पर समायोजित करने का निर्देश दिये। सदस्य मुकेश सोनी ने कहा कि खंडेराव गेट से मानिक चौक तक सड़क के आसपास अतिक्रमण हो रहा है जिससे आने जाने वाले लोगों को काफी परेशान होना पड़ता है इस व्यवस्था को जनहित में सुनिश्चित कराया जाए। सदस्य महेश गौतम ने मेडिकल कॉलेज के सामने सड़क किनारे की जमीन का चौड़ीकरण में उपयोग किए जाने का सुझाव दिया गया। सदस्य मुकेश सोनी ने कहा कि क्षेत्र में पुलिया निर्माण के लिए का मरम्मत कार्य के लिए स्टीमेट बन चुका है लेकिन इसके बावजूद क्षेत्र में काम नहीं हो रहा है। सीपरी बाजार में रंगौली वैंकट हाल के सामने निगम की जमीन को कब्जे से बचाने के लिए दुकानों का निर्माण कराने का सुझाव दिया गया। मेयर रामतीर्थ सिंघल ने लक्ष्मी तालाब, पानी की धर्मशाला, आंतिया तालाब आदि के साथ प्राचीन व ऐतिहासिक धरोहरों के सौंदर्यीकरण कर पर्यटन विकास पर जोर दिया। बैठक में नगर आयुक्त अवनीश राय, अपर नगर आयुक्त शादाब असलम, उप सभापति सुनील नैनबानी, पूर्व उप सभापति पार्षद राजेश त्रिपाठी, महेश गौतम, विकास खत्री, उमेश जोशी, मुकेश कुमार उर्फ बंटी सोनी, राजू साहू, जुगल किशोर समेत अन्य अधिकारी गण मौजूद रहे।