झांसी। उमरे के झांसी मंडल में रात में सर्दी बढ़ते ही रेल फ्रैक्चर (पटरी चटकने) की घटनाएं शुरू हो गई हैं। इसी क्रम में 16 नवंबर मंगलवार को मंडल में बिजौली – खजराहा और डबरा – सोनागिर स्टेशनों के बीच रेल फ्रैक्चर की घटनाएं प्रकाश में आ गई। समय रहते इंजीनियरिंग विभाग के कर्मचारियों ने चैकिंग में उक्त दोनों घटनाओं को देख कर सतर्कता उपाय किए जिससे कोई दुर्घटना नहीं हो सकी।

16 नवंबर की सुबह 8.30 बजे बिजौली व खजराहा स्टेशन के बीच अप ट्रैक के किलोमीटर नंबर 1113/11-09 पर चाबी मैं ने चटकी पटरी को देख लिया और इसकी सूचना अधिकारियों को दी। सूचना मिलने पर रेल पथ निरीक्षक ने स्टाफ के साथ मौके पर पहुंच पटरी पर वेल्डिंग करवाई।

इसी तरह 16 नवंबर को प्रातः  8.45 बजे डबरा व सोनागिर स्टेशन के बीच डाउन ट्रैक पर फैक्चर दिखाई दिया। इस पर कर्मचारी ने तत्परता दिखाते हुए डाउन ट्रैक पर आ रही मालगाड़ी को फैक्चर के पहले रुकवा दिया। इसके बाद रेल पथ निरीक्षक ने स्टाफ के साथ मौके पर पहुंच कर फ्रैक्चर की मरम्मत कराई। इसके बाद सुरक्षा की दृष्टि से ट्रेनों को 10 व 20 किलोमीटर प्रति घंटा की धीमी रफ्तार से मौके से गुजारा गया। गौरतलब है कि पिछले एक सप्ताह में मंडल में पटरी चटकने के चार मामले प्रकाश में आ चुके हैं इसके कारण चैकिंग व्यवस्था को बढ़ा दिया गया है।