झांसी। भाजपा में अभी विधानसभा चुनाव के लिए टिकट घोषित करने पर शीर्ष स्तर पर भागीरथी मंथन जारी है और टिकट की प्रत्याशा में बड़ी संख्या में बड़ी संख्या में नए चेहरे कतार में शामिल हैं। इन्हीं में झांसी सदर विधान सभा सीट से झांसी के लाल मनीष तिवारी ने दावेदारी पेश कर कयासों का रुख मोड़ दिया है।
मनीष तिवारी के अनुसार वह झांसी सदर सीट से दावेदार हैं। अगर पार्टी नेतृत्व उनके आवेदन पर विचार कर मौका देता है, तो वह चुनाव लड़ेंगे और यदि नहीं, तो वह संगठन के अनुशासित सिपाही की तरह कार्य करेंगे  क्योंकि उनके लिए पार्टी व संगठन सर्वोपरि है, विरोध की राजनीति से वह दूर रहते हैं।

यदि मनीष तिवारी के राजनीतिक जीवन की बात करें तो छात्र जीवन से ही इसकी कोपलें पल्लवित होकर ऐसे कमल के रूप में विकसित हो रहीं हैं जिसकी महक राजनैतिक गलियारों में हलचल मचा रही है। भगवा और कमल के प्रति निष्ठा, अटल जी का आशीर्वाद, शिक्षा के जरिये समाज की सेवा का जज्बा की पूंजी के बूते प्रदेश की राजधानी लखनऊ तक अपनी पहचान बनाने वाले  मनीष झाँसी सदर सीट से अपनी किस्मत आजमाने के लिए तैयार हैं। अगर पार्टी आदेश देती है, तो यह युवा मैदान में उतरने के लिए कमर कस चुका है।

अचानक चर्चाओं में आए मनीष तिवारी का परिचय
मनीष की प्रारंभिक शिक्षा झाँसी में हुई। जीआईसी व क्रिश्चियन इंटर कालेज में शिक्षा ग्रहण करने के बाद वह उच्च शिक्षा के लिए लखनऊ गये। जहां क्रिश्चियन डिग्री कालेज में दाखिला लिया। इस कॉलेज में माहौल कुछ अलग लगा तो मनीष तिवारी ने अंदर ही अंदर कुछ ठान लिया। दरअसल समुदाय विशेष का आधिपत्य मनीष को कुछ ठीक नहीं लगा। बस , यहीं से मनीष ने मन बनाया और 1996 में छात्रसंघ चुनाव में कूद पड़े। दृढ़ संकल्प और मिलनसार छवि ने उन्हें सफलता दिलाई और वह अध्यक्ष निर्वाचित हुए। इस जीत ने मनीष को राजनैतिक गलियारों में चर्चाओं में ला दिया।
जब मनीष को मिला ‘अटल’ का आशीर्वाद
जिस वक्त मनीष छात्रसंघ अध्यक्ष निर्वाचित हुए , उस वक्त अटल बिहारी बाजपेयी जी लखनऊ के सांसद थे। मनीष की जीत के चर्चे उन तक भी पहुँचे। जब मनीष अटलजी का आशीर्वाद लेने पहुँचे तो उन्होंने अपने विशेष अंदाज में मनीष को न सिर्फ आशीर्वाद दिया, बल्कि कहा कि प्रतिद्वंदिता की फिक्र किये बिना आगे बढ़ो। अटल जी के यह वाक्य और उनका आशीर्वाद आज भी मनीष के मन -मष्तिष्क में बसा हुआ है।

युवा संवाद से मिली ख्याति
भाजपा की नीतियों, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के राष्ट्रवादी विचारों से युवाओं को जोड़ने के लिए मनीष तिवारी ने युवा सम्वाद कार्यक्रम बुंदेलखंड स्तर पर आयोजित किये। इनके माध्यम से युवाओं को भाजपा की नीतियों से अवगत कराते हुए पार्टी से जुड़ने का आह्वान किया। ललितपुर, महोबा , जालौन आदि के साथ ही झाँसी में भी कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में वरिष्ठ भाजपा नेता व पूर्व आईएएस अधिकारी ए.के. शर्मा की मौजूदगी रही। इन कार्यक्रमों ने मनीष तिवारी को कुछ ज्यादा ही सुर्खियों में ला दिया।
झांसी सदर सीट पर ठोकी दावेदारी
मनीष तिवारी झाँसी के लिए जाना पहचाना चेहरा बन चुके हैं। चंद्रशेखर आजाद विश्वविद्यालय के जरिये वह शिक्षा के क्षेत्र में कई वर्षों से सेवाएं दे रहे हैं। साथ में भाजपा के सेवा ही संकल्प सिद्धांत के तहत वह समाज सेवा से भी जुड़े हैं। लगभग डेढ़ दशक से वह भाजपा की नीतियों का प्रचार-प्रसार करते आ रहे हैं।