– बीयू के इंजीनियरिंग के छात्रों ने किया बीएचईएल का इंडस्ट्रीयल विज़िट

झांसी । बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के अभियांत्रिकी विभाग के मिकेनिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स के छात्रों ने बीएचईएल के सौर ऊर्जा केंद्र जाकर तकनीकी बारीकियों के बारे में जाना। बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के ट्रेनिंग एंड प्लेस्मेंट सेल के अंतर्गत यह इंडस्ट्रीयल विज़िट का आयोजन प्रो. प्रतीक अग्रवाल एवं इंजी राहुल शुक्ला के नेतृत्व में किया गया वहाँ छात्रों को तकनीकी रूप से बताया गया की 10 एकड़ में लगा सोलर प्लांट 2.5 मेगा वोट का प्लांट है जिस्मे सूर्य की किरणो से सोलर प्लेट के माध्यम से बिजली बनती है जिसे एस एम बी बॉक्स के द्वारा डीसी करेंट को ट्रैन्स्फ़ॉर्मर में भेजकर एसी बिजली में बदल कर सीधे ग्रिड को भेज दिया जाता है जिसे उत्तर प्रदेश पावर कोआपरेशन द्वारा बीएचईएल को दिया जाता है। यह सोलर प्लांट से बिजली के बिल में अहम कटोती होती है।

बीएचईएल के उपप्रबंधक के डी गुप्ता ने छात्रों को बताया की पूरे सोलर प्लेट एक सॉफ़्ट्वेर से जुड़े रहते हैं जिससे प्रत्येक प्लेट के कार्य करने की क्षमता को कम्प्यूटर स्क्रीन पर देखा जा सकता है साथ ही ये भी जाना जाता है की कितनी बिजली एक दिन में सोलर प्लांट के द्वारा बनायी गयी |

इसी क्रम में बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. मुकेश पांडेय के निर्देशानुसार भविष्य में बी एच ई एल के साथ छात्रों की ट्रेनिंग और एम ओ यू के बारे में ट्रेनिंग एंड प्लेस्मेंट निदेशक प्रो. प्रतीक अग्रवाल के द्वारा बीएचईएल के वरिष्ठ अधिकारियों से वार्ता की गयी | इस अवसर पर डीन इंजी प्रो एम एम सिंह, इंजी राहुल शुक्ला, इंजी ब्रजेश लोदी, उप प्रबंधक बीएचईएल के डी गुप्ता, इं अशोक अग्निहोत्री एवं छात्र छात्रायें आदि मौजूद रहे।