– खंगालने में जुटी पुलिस, जब्त करने की होगी कार्रवाई

– अब तक नौ करोड़ किए जा चुके जब्त

झांसी। सूबे में योगी सरकार की वापसी होते ही पुलिस सक्रिय हो गई है। पुलिस ने झांसी जोन के माफियाओं की बंद फ़ाइलों की धूल झाड़ कर फिर खोल दीं। गौरतलब है कि जिला झांसी में सर्वाधिक 72 माफिया चिन्हित हैं जबकि ललितपुर में 38 एवं जालौन में 34 माफिया पुलिस रिकार्ड में दर्ज हैं। अब यह सभी माफिया फिर पुलिस के रडार पर हैं। पुलिस नए सिरे से इनकी संपत्ति खंगालने में जुट गई है।

सूबे में योगी आदित्यनाथ सरकार के पहले कार्यकाल के दौरान माफियाओं के खिलाफ कार्रवाई के लिए बने अलग-अलग विशेष सेल की निगरानी सीधे गृह विभाग करता था। अब योगी सरकार का दूसरा कार्यकाल आरंभ होने से पहले ही पुलिस महकमा भी एक्शन में आ गया। झांसी रेंज डीआईजी जोगेंद्र कुमार ने झांसी, ललितपुर एवं जालौन के पुलिस कप्तानों को चिन्हित माफियाओं के खिलाफ तत्काल कार्रवाई शुरू करने के निर्देश दिए हैं। डीआईजी ने अपने निर्देश में इन सभी चिन्हित माफियाओं की अनिवार्य तौर पर हिस्ट्रीशीट खोलने को कहा है। सूत्रों का कहना है कि गैंगस्टर से जमानत पर छूटे माफिया पर इसके तहत भी कार्रवाई होगी। बैंकों के साथ ही चल-अचल संपत्ति का ब्यौरा भी खंगालने को कहा है। संपत्ति का ब्यौरा मिलने के बाद यह संपत्ति जब्त होगी। जिनके परिवार में शस्त्र लाइसेंस हैं, उनको भी निरस्त किया जाएगा। इसकी नियमित समीक्षा भी की जाएगी।

पुलिस सूत्रों के अनुसार झांसी रेंज में अभी तक कुल चौदह माफियाओं के खिलाफ कार्रवाई हुई। उनसे करीब नौ करोड़ की रकम जब्त की जा चुकी है। पुलिस के आकड़ों के मुताबिक झांसी में सात माफिया के खिलाफ 3.42 करोड़ रुपये जब्त हुए। जालौन में छह माफियाओं के खिलाफ कार्रवाई करते हुए 4.90 करोड़ एवं ललितपुर में एक माफिया के खिलाफ 10.50 लाख रुपये जब्त किए जा चुके हैं।