The Journey of 36 Years का प्रदर्शन, youtu.be/SF2i_WU-tQ को लॉन्च
झांसी। जे पी फॉर्म ग्वालियर रोड पर झांसी रेल मण्डल में कार्यरत राजधानी और शताब्दी जैसी महत्त्वपूर्ण गाड़ियों के लोको पायलट मेल ने 36 वर्षो के सफल सेवाकाल के उपलक्ष में प्लैटिनम जुबली समारोह का आयोजन किया।

कार्यक्रम का संचालन करते हुए विष्णु कान्त सरवरिया ने बताया कि वर्ष 1986 में जब झांसी डिवीजन से स्टीम लोकोमोटिव को समाप्त किया जा रहा था और इलैक्ट्रिक लोकोमोटिव से गाड़ियों का संचालन बढ़ाया जा रहा था उस चुनौतीपूर्ण माहौल में बैच 86 के इन ऊर्जावान कर्मठ युवाओं ने सहा लोको पायलट के रूप में जिम्मेवारी अपने कंधों पर ली और सफलता पूर्वक गाडियों का संचालन करते हुए झांसी मण्डल को सदैव उच्च शिखर पर रखा । आज यह सभी या तो लोको निरीक्षक या लोको पायलट के रूप मे भारत की प्रमुख हाई स्पीड गाड़ियों राजधानी शताब्दी गतिमान का संचालन कर रहे हैं।
प्रारम्भ में दिव्य नंदिनी सरवरिया द्वारा बनाई गई फिल्म The Journey of 36 Years का प्रदर्शन किया गया जिसमें विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डाला गया सभी ने पसन्द किया । एन सी श्रीवास्तव, हुबलाल सिंह, डी के दुबे, आर के श्रीवास्तव, जेम्स गेब्रियल ने बैच 86 के यू ट्यूब चैनल। youtu.be/SF2i_WU-tQ को लॉन्च किया इस चैनल पर इन लोको पायलट के अपने 36 वर्षो के अनुभव के अनुसार संरक्षा और सुरक्षा सहित महत्वपूर्ण गाड़ियों के संचालन सबंधित वीडियो उपलब्ध होंगे जो आने वाले समय में नए लोको पायलट को सहायक होंगे ।
बैच 86 की उपलब्धियां बताते हुए अशोक दीक्षित ने कहा कि इन लोको पायलट ने पुरानी संचालन पद्धति से लेकर आधुनिकतम ऑटोमेटिक संचालन पद्धति तक 4 जेनरेशन में गाडियां चलाई हैं । अजय दुबे ने लोको पायलट के महिला मण्डल की भूमिका और त्यागपूर्ण जीवन जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि लोको पायलट के लाइन पर जाने के बाद वही घर परिवार बच्चे और समाज में सामंजस्य बनती हैं । कार्यकृम में उपस्थित सभी सदस्यों को 36 वर्षीय स्मृती चिन्ह भेंट किए गए ।     कार्यकृम में शिव प्रसाद , जे. के. चोकरा , अवधेश सिंह वी.के. उपाध्याय, आर. के . तिवारी, प्रकाश साहू, एम एस. यादव, कुलदीप त्रिपाठी, के. के. योगी, हुबलाल सिंह, एम.के. भटनागर, जे. के. चोकरा, हरचरण सिंह, ऐ. के. रात्रा, जे.पी. राय, प्रताप सिंह, दयाराम सिंह, शैलेन्द्र किशोर, पी. के. श्रीवास्तव, वी.के. पांडेय, शिशुकान्त दिवेदी, यू. के. यादव, विनीत पराशर, नजमुल हसन, जेम्स गेब्रियल, विमल, विजय, एस. के. गुप्ता आदि प्रमुख रूप से उपस्थित रहे । अन्त में महिला मण्डल ने सभी का आभार प्रकट किया ।