– झाँसी में पर्यटकों को आकर्षित करने के लिये मण्डलायुक्त का विजन‘

झांसी। मण्डलायुक्त, डॉ0 अजय शंकर पाण्डेय का मानना है कि झॉसी पूरे बुन्देलखण्ड का केन्द्र बिन्दु है। झॉसी रेलवे स्टेशन की भौगोलिक स्थिति ऐसी है कि दक्षिण और पश्चिम में भारत की ओर जाने वाली टेªनें झॉसी होकर ही गुजरती हैं। पर्यटन मानचित्र पर ओरछा, दतिया और खजुराहो को महत्वपूर्ण स्थान प्राप्त है। इन स्थानों पर जाने के लिए तमाम पर्यटक ट्रेन से झॉसी उतरते हैं और ओरछा, दतिया और खजुराहो के लिए प्रस्थान कर जाते हैं। झॉसी एक तरह से ट्रांजिट प्वाईन्ट है। मण्डलायुक्त, डॉ0 अजय शंकर पाण्डेय ने झॉसी को ट्रांजिट प्वाईन्ट से टूरिस्ट प्वाईन्ट में बदलने की रणनीति पर कार्य शुरू किया है। उन्होने टूरिस्ट प्वाईन्ट के रूप में पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए झॉसी के फोर्ट को चुना है।

मण्डलायुक्त, झॉसी का मुख्य विजन एवं निर्देश
ऽ झॉसी फोर्ट में होने वाली साउण्ड एण्ड लाईट शो के तहत यह अनोखा कार्यक्रम है।
ऽ झॉसी में स्थित विभिन्न स्थल जैसे म्यूजियम, ऑडीटोरियम्स एवं अन्य स्थलों पर ब्रोशर के माध्यम से साउण्ड एण्ड लाईट एवं लेजर शो की जानकारी दी जाय।
ऽ झांॅसी के अलावा ललितपुर, देवगढ़, उरई-जालौन के होटलों में भी साउण्ड एण्ड लाईट एवं लेज़र शो के ब्रोशर एवं वीडियोज़ उपलब्ध कराये गये हैं ताकि पर्यटकों को समुचित जानकारी हो सके।
ऽ देश के ट्रैवल एण्ड टूरिज्म इंडस्ट्री की प्रमुख एसोसिऐशन्स यथा TAAI, IATO को शो की जानकारी विभिन्न वेबीनार एवं सेमीनार के द्वारा दी जायेगी।
ऽ शहर के प्रमुख चौराहों पर लगी एल0ई0डी0 स्क्रीन्स पर भी साउण्ड एण्ड लाईट एवं लेज़र शो के वीडियोज़ प्रसारित किये जायें।
ऽ उत्तर प्रदेश की सीमा से लगे मध्य प्रदेश के समीपवर्ती जिले जैसे दतिया, ओरछा, खजुराहो एवं ग्वालियर में भी मुख्य होटलों, पर्यटन स्थलों एवं टूर-ट्रैवल ऑपरेटर्स को झांसी किले के साउण्ड एण्ड लाईट एवं लेज़र शो के ब्रोशर एवं वीडियोज़ उपलब्ध कराये जायें।

मण्डलायुक्त, झॉसी की सोच एवं विजन यह है कि झॉसी की फसाड लाईट रात्रि में देखने के काबिल होती है। यही नहीं झॉसी फोर्ट में होने वाली साउण्ड एण्ड लाईट शो के तहत यह अनोखा कार्यक्रम है। ऐसे कार्यक्रम देश में गिने-चुने स्थानों पर ही होते हैं। अतः टूरिस्टों को रात्रि में फसाड लाईट देखने तथा साउण्ड एण्ड लाईट शो देखने के कार्यक्रम में टूरिस्टों को आकर्षित करने के लिए पर्यटन विभाग को निम्न कार्य किये जाने हेतु निर्देश दिये गये हैं:-
 झॉसी में स्थित विभिन्न स्थल जैसे म्यूजियम, ऑडीटोरियम्स एवं अन्य स्थलों पर ब्रोशर के माध्यम से साउण्ड एण्ड लाईट एवं लेजर शो की जानकारी उपलब्ध करायी जाय।
 झॉसी में अवस्थित विभिन्न कैटेगरी के होटलों के रिसेप्शन में साउण्ड एण्ड लाईट एवं लेजर शो के ब्रोशर रखे गये हैं तथा होटल स्टाफ को निर्देशित किया गया है कि यहां आने वाले पर्यटकों को इसकी जानकारियां प्राथमिकता पर दी जायें।
 झांसी के अलावा ललितपुर, देवगढ़, उरई-जालौन के होटलों में भी साउण्ड एण्ड लाईट एवं लेज़र शो के ब्रोशर एवं वीडियोज़ उपलब्ध कराये गये हैं, जिससे वहां आने वाले पर्यटकों को जानकारी दी जा सके।
 उत्तर प्रदेश के प्रमुख इनबाउण्ड टूर ऑपरेटर्स के मध्य झांसी किले के साउण्ड एण्ड लाईट एवं लेज़र शो की जानकारी उपलब्ध कराई गई है, जिससे कि वे पर्यटकों के लिये पैकेज बनाते समय शो की जानकारी उन्हें दे सकें, जिससे झांसी में पर्यटकों के रूकने की अवधि बढ़ाई जा सके।
 झांसी में ट्रैवल-एजेंट्स एवं ट्रैवल-एजेंसीज़ के यहां उपलब्ध वाहनों में साउण्ड एण्ड लाईट एवं लेज़र शो के ब्रोशर रखे गये हैं, जिससे इस सम्बन्ध में पर्यटकों को जानकारी हो सके।
 देश के ट्रैवल एण्ड टूरिज्म इंडस्ट्री की प्रमुख एसोसिऐशन्स यथा TAAI, IATO को शो की जानकारी विभिन्न वैबीनार एवं सैमीनार द्वारा दी गई है तथा विभिन्न ट्रैवल-मार्टस में साउण्ड एण्ड लाईट एवं लेज़र शो का प्रचार-प्रसार किया जा रहा है।
 वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन पर स्थापित पर्यटक सूचना काउण्टर पर रेल यात्रियों को शो की सूचना उपलब्ध कराने हेतु ब्रोशर रखे गये हैं।
 डिजिटल माध्यम से यथा पर्यटन विभाग की वैबसाइट, ट्विटर, कू, इन्सटाग्राम, फेसबुक एवं यू-ट्यूब पर साउण्ड एण्ड लाईट एवं लेज़र शो के विभिन्न वीडियोज़ के माध्यम से प्रचार-प्रसार करवाया जा रहा है।
 शहर के प्रमुख चौराहों पर लगी एल0ई0डी0 स्क्रीन्स पर भी साउण्ड एण्ड लाईट एवं लेज़र शो के वीडियोज़ प्रसारित किये जा रहे हैं, जिससे जनमानस तक इसको पहुंचाया जा सके।
 झांसी मण्डल में बच्चों के मध्य इस शो को लोक-प्रिय बनाने हेतु विद्यालयों में इसके ब्रोशर एवं वीडियोज भेजे गये हैं तथा शिक्षकों को प्रेरित किया जा रहा है कि वे स्कूल स्तर पर टूर आयोजित करें।
 झांसी विश्वविद्यालय के इंस्टीट्यूट ऑफ टूरिज्म एण्ड होटल मैनेजमेंट विभाग में भी फैकल्टी को शो के ब्रोशर तथा वीडियो उपलब्ध कराये गये हैं जिससे वहां के विद्यार्थी अपनी धरोहरों के प्रति जागरूक हो सकें।
 झांसी नगर निगम द्वारा संचालित इलैक्ट्रिक बस को रामराजा मन्दिर ओरछा में आने वाले पर्यटकों को पिक-अप एवं ड्राप करने हेतु संचालित किया जा रहा है, जिससे पर्यटक साउण्ड एण्ड लाईट एवं लेज़र शो का आनन्द ले सकें।
 उत्तर प्रदेश की सीमा से लगे मध्य प्रदेश के समीपवर्ती जिले जैसे दतिया, ओरछा, खजुराहो एवं ग्वालियर में भी मुख्य होटलों, पर्यटन स्थलों एवं टूर-ट्रैवल ऑपरेटर्स को झांसी किले के साउण्ड एण्ड लाईट एवं लेज़र शो के ब्रोशर एवं वीडियोज़ उपलब्ध कराये गये हैं, जिससे वहां के पर्यटकों को जानकारी उपलब्ध कराई जा सके।
 भविष्य में मशहूर व्लागर्स के साथ टाई-अप कर साउण्ड एण्ड लाईट एवं लेज़र शो प्रचार-प्रसार किया जाना प्रस्तावित है।
 वीकेंड होलीडेज़ एवं महत्वपूर्ण त्यौहारों दूसरे प्रदेशों में भी होर्डिग्स एवं अन्य एडवरटाईजमेंट के माध्यम से प्रचार-प्रसार किया जायेगा।
 दिल्ली से झांसी की ओर आने वाली रेलगाड़ियों में साउण्ड एण्ड लाईट एवं लेज़र शो के सम्बन्धित ब्रोशर एवं एडवरटाईमेंट किया जाना प्रस्तावित है।
 परिवहन निगम की अन्तर्राजीय बसों में रैप के माध्यम से प्रचार-प्रसार किया जाना प्रस्तावित है।