विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस’ पर छात्राओं को जागरूक किया

झांसी। आईएमए (इंडियन मेडिकल एसोसिएशन झांसी) , वूमेन डॉक्टर विंग झांसी एवं एनसीसी महिला विंग, बुविवि के संयुक्त तत्वधान में बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के गाँधी सभागार के निम्न तल में ‘विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस’ (वर्ल्ड मेन्सट्रुअल हाइजीन डे) कुलपति प्रो मुकेश पाण्डेय की अध्यक्षता में आयोजित किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में डॉ भारती महेश्वरी (मुजफ्फरनगर) व डॉ कनिका सिंह (मेरठ) रही। आईएमए अध्यक्ष डॉ अल्का सेठी, आईएमए सेक्रेटरी डॉ अनुपमा प्रकाश और वूमेन डॉक्टर विंग की अध्यक्ष डॉ मृदुला कत्याल, सेक्रेटरी डॉ दिव्या अग्रवाल एवं डॉ कीर्ति सेठ अतिथि के रूप में उपस्थित रहीं।

कार्यक्रम समन्वयक डॉ रश्मि सिंह एनसीसी अधिकारी गर्ल्स विंग बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय एवं अध्यक्ष मिशन शक्ति फेस -4 एवं डॉ नेहा मिश्रा अध्यक्ष महिला अध्यन केंद्र रहीं। इस कार्यक्रम के माध्यम से समाज में मेंस्ट्रुअल हाइजीन को लेकर जागरूकता लाने की कोशिश की गई । डॉक्टर्स ने एनसीसी गर्ल्स कैडेट्स को बताया कि किस तरह माहवारी के दिनों में अपनी हाइजीन का ध्यान रखना चाहिए । डॉक्टर्स ने एनसीसी कैडेट्स के माहवारी मैं आने वाली समस्याओं से जुड़े सवालों के जवाब भी दिए और एनसीसी कैडेट्स को सैनिटरी नैपकिन का वितरण भी किया और एनसीसी गर्ल्स कैडेट्स को अपने परिवार और समाज की माँ-बहनों को माहवारी के दिनों में सैनिटरी नैपकिन या मेंस्ट्रुअल जैसी चीजों को इस्तेमाल करने के लिए प्रेरित करने को कहा जिससे माहवारी से जुड़ी बीमारियो से वे मुक्त रहे । बताया गया कि एक स्वास्थ्य नारी ही एक स्वस्थ समाज का निर्माण करती है।

रजिस्ट्रार विनय कुमार सिंह जी व अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रोफेसर सुनील कुमार कविया के शुभ आशीष वचनों के साथ कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ। कार्यक्रम का संचालन हितिका यादव ने किया । कार्यक्रम में हेमंत चंद्रा, सीनियर अंडर ऑफिसर अंजलि यादव, अंडर ऑफिसर मोहिनी सिंह यादव, मुस्कान राय, शिखा राय, नेहा सिंह, जागृति कुशवाहा, पूजा चौरसिया, अनुष्का तोमर, ईशिका द्विवेदी आदि मौजूद रहे।