– फिल्मी कलाकारों व फिल्मी संगीत से पूरी तरह दूर रहेगा बुंदेली कार्निवल

झांसी। बुन्देली लोक सांस्कृतिक धरोहर को संरक्षित करने के लिये मण्डलायुक्त डा. अजय शंकर पाण्डेय की अध्यक्षता में बुंदेली कार्निवल के आयोजन की रूपरेखा तैयार करने के उद्देश्य से बैठक का आयोजन किया गया। आयुक्त ने यह भी बताया कि हमारा उद्देश्य बुंदेली लोक कलाओं को पुनर्जीवित करना है ताकि अगली पीढ़ी सांस्कृतिक धरोहर पर गर्व कर सके।
बुन्देलखण्ड की लोक कलाओं व कलाकारों के संरक्षण एवं उत्थान की दिशा में आयुक्त डा. अजय शंकर पाण्डेय द्वारा किये जा रहे प्रयासों के क्रम में बुंदेली कार्निवल के आयोजन पर विचार मंथन के लिये आयुक्त सभागार में बैठक का आयोजन किया गया जिसमें यह तय किया गया कि झाँसी मण्डल के तीनों जिलों के लोक कलाकारों को आमंत्रित कर भव्य समारोह का आयोजन किया जायेगा। कार्निवल में किसी फिल्म संगीत एवं फिल्मी कलाकारों से पूरी तरह दूर रहेगा केवल बुंदेलखण्ड के स्थानीय कलाकारों की प्रस्तुतियाँ होंगी। सभी सांस्कृतिक दल अटल एकता पार्क से एक कार्निवल (शोभा यात्रा) के रूप में रास्ते में अपनी-अपनी विधाओं की प्रस्तुति देते हुए राजा गंगाधर राव मंच (मुक्ताकाशी मंच) तक पहुँचेगें जहाँ सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी होगा। इसके साथ ही ऐसे कलाकारों को भी आमंत्रित किया जायेगा जो अपनी कलाओं के प्रदर्शन के लिये जाने जाते थे परन्तु उम्र के साथ-साथ उनकी मंचीय प्रस्तुतियाँ अब नहीं होती हैं। उन्होंने यह भी कहा कि ऐसे उम्रदराज कलाकारों को कार्निवल में सम्मानित भी किया जायेगा।

नगर आयुक्त अवनीश राय ने कहा कि कला एवं संस्कृति के इस समागम में बुंदेली साहित्य पर केन्द्रित एक गोष्ठी का आयोजन भी किया जायेगा जिससे बुंदेली साहित्य व उस पर हो रहे काम बड़े मंचों पर लाये जा सकें। कार्निवल के आयोजन का प्रस्ताव क्षेत्रीय पर्यटन कार्यालय द्वारा तैयार कर संस्कृति विभाग को भेजा जायेगा। राज्यमंत्री दर्जा प्राप्त हरगोविन्द कुशवाहा ने कहा कि कार्निवल के आयोजन से बुंदेलखण्ड की विभिन्न लोक विधाओं को एक सम्मानित मंच मिलेगा।
बैठक का संचालन आनन्द चौबे मण्डलीय परियोजना प्रबंधक सिफ्सा/एन.एच.एम. ने किया। बैठक में अपर आयुक्त (प्रशासन) सर्वेश कुमार, एस.के. दुबे उपनिदेशक (पुरात्तव), क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी कीर्ती, रजिस्ट्रार चिटफंड्स आनन्द सिंह, डा. नीति शास्त्री, पन्नालाल असर, गौरव गर्ग आदि उपस्थित रहे।

बुंदेली कार्निवल के मुख्य आकर्षण
1. बुन्देली कार्निवल का उद्देश्य बुन्देली लोक-कलाओं को पुनर्जीवत करना
2. सांस्कृतिक विरासत को अगली पीढ़ी को हस्तांतरित कराना
3. बुन्देली कार्निवल जुलाई के दूसरे सप्ताह में
4. कार्निवल में अटल पार्क से किले तक धूम-धाम से होंगे सांस्कृतिक प्रदर्शन।
5. विभिन्न विधाओं के उम्रदराज कलाकारों को किया जायेगा सम्मानित।
6. सिर्फ बुन्देली कलाकारों को अवसर: नहीं बुलाये जायेंगे बालीवुड कलाकार
7. जिलाधिकारी की अध्यक्षता में बुन्देली कार्निवल की आयोजन समिति गठित
8. फिल्म संगीत एवं फिल्मी कलाकारों से पूरी तरह दूर रहेगा यह आयोजन।