झांसी। कोरोना वायरस के प्रकोप से दो वर्ष से झांसी शहर में थमी भगवान जगन्नाथ की भव्य रथयात्रा अब 1 जुलाई शुक्रवार को शाम पांच बजे से निकाली जायेगी।

गोला कुआं स्थित भगवान जगन्नाथ के मंदिर में पत्रकारों से बातचीत में रथयात्रा के संयोजकों संजय नौराही ने बताया कि हर वर्ष आषाढ़ शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि पर भगवान जगन्नाथ जी की भव्य रथयात्रा निकाली जाती है। भगवान के रथ को श्रद्धालु रस्सियों से पकड़ कर खींचते हैं। इससे भगवान जगन्नाथ का आशीष प्राप्त होता है। इस वर्ष भगवान जगन्नाथ के मंदिर से रथयात्रा 1 जुलाई को शाम पांच बजे से निकाली जायेगी। उन्होंने बताया कि झांसी में भगवान जगन्नाथ जी का मंदिर 181 वर्ष पुराना है और हर साल भव्य रथयात्रा निकाली जाती है।

रथयात्रा में बैंड, ढोल के अलावा इस्कान मंदिर का संकीर्तन तथा हजारों श्रद्धालु भी शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि भगवान जगन्नाथ जी की रथयात्रा की महिमा का वर्णन नारद पुराण, पदम पुराण, स्कंद पुराण में है। शहर में यह रथयात्रा मंदिर से आरंभ होकर आर्य समाज मंदिर से होती हुई गंधीगर का टपरा, सराफा बाजार, मानिक चौक, मालिनों का तिराहा, बड़ा बाजार, सुभाष गंज, रानी महल, सिंधी तिराहा, कोतवाली की ढाल से होकर वापस मंदिर में पहुंचेगी। मंदिर में आरती, कीर्तन व प्रसाद वितरण किया जाएगा। आयोजकों ने आह्वान किया कि रथयात्रा में श्रद्धालु अधिक से अधिक संख्या में शामिल हो और भगवान जगन्नाथ जी का आशीर्वाद प्राप्त करें।

इस अवसर पर मनमोहन गेडा, पीयूष रावत, प्रदीप नगरिया (सभासद), राकेश लाझाकार, किशन नौराही, राघव वर्मा, दीपक सरावगी, राकेश वर्मा, ध्रुव, अमन, अनुराग, दीपक साहू, मनोज नीखरा, विनोद हयारन आदि मौजूद रहे। अंत में आभार शिवा नौराही ने व्यक्त किया।