– BDS की सर्चिंग में कुछ नहीं मिला, अब फर्जी सूचना देने वाले के नंबर से उसकी तलाश शुरू

ग्वालियर मप्र। सोमवार को ग्वालियर रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक पर बम रखने की सूचना से अफरातफरी मच गई। शहर पुलिस, जीआरपी व आरपीएफ सतर्क होकर प्लेटफार्म पर पहुंच गई। पुलिस ने तत्काल प्रभाव से प्लेटफार्म नंबर एक को खाली करा दिया। बम स्क्वायड बम तलाशने में जुट गया और चप्पे की तलाशी ली, लेकिन बम नहीं मिला।

इस दौरान सर्कुलेटिंग एरिया में वाहनों की आवाजाही बंद कर दी गई। प्लेटफार्म नंबर एक पर जो तीन ट्रेनें आने वाली थीं, उन्हें दो व तीन नंबर प्लेटफार्म पर ले जाया गया। इससे यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। जो लोग एक नंबर प्लेटफार्म पर ट्रेन के इंतजार में खड़े थे, उन्हें दो व तीन नंबर प्लेटफार्म तक सामान लेकर जाना पड़ा। जिन मोबाइल नंबर से फोन आया था, फोन करने के बाद से बंद आ रहा है। पुलिस ने दो घंटे तक बम काे तलाशा, लेकिन कुछ नहीं मिला।प्लेटफार्म नंबर एक पर गतिमान एक्सप्रेस, समता एक्सप्रेस, कर्नाटक संपर्क क्रांति के यात्री ट्रेन के इंतजार में खड़े हुए थे।

स्टेशन पर बड़ी संख्या में शहर पुलिस, बम स्क्वायड के साथ स्टेशन पर पहुंची। साथ ही प्रशासन के अधिकारी भी थे। बड़ी संख्या में पुलिस बल को देखकर यात्री भी हैरान हो गए। यात्रियों को प्लेटफार्म नंबर एक खाली करने के लिए कहा गया। इन ट्रेनों के इंतजार में जो यात्री खड़े थे, उन्हें सूचना दी गई कि ये ट्रेनें दो व तीन नंबर प्लेटफार्म से जाएगी। इन ट्रेनों के यात्री दो नंबर व तीन नंबर प्लेटफार्म पर चले गए। जो यात्री खड़े रह गए, उन्हें वहां से जाने के लिए कहा गया। इसके बाद यात्री सर्कुलेटिंग व दूसरे प्लेटफार्म पर चले गए। एक नंबर प्लेटफार्म पर आवाजाही भी रोक दी। डाग स्क्वायड व बम डिटेक्टर से प्लेटफार्म फर तलाशी शुरू कर दी गई। डस्टबिन, कुर्सी, वेटिंग हाल, फुटओवर ब्रिज, खान-पान के स्टाल, यात्रियों के बैग सहित अन्य सामान की जांच की। झांसी एंड से आगरा एंड तक हर जगह जांच की। प्लेटफार्म की जांच होने के बाद पुलिस ने राहत की सांस ली। उसके बाद ताज एक्सप्रेस को प्लेटफार्म नंबर एक पर लाया गया। यात्रियों की आवाजाही शुरू की गई।

यह बन गए थे हालात : प्लेटफार्म नंबर एक के सर्कुलेटिंग एरिया के प्रवेश द्वार (एंबियंस होटल के पास) पर बैरीकेट्स लगा दिए गए। पुलिस जवानों को खड़ा कर दिया। चार पहिया व दाेपहिया वाहनों को रोक दिया गया। यात्रियों काे स्टेशन तक पैदल जाना पड़ा।

आरक्षण टिकट कार्यालय को भी खाली कराया गया। गेट लगा दिए गए। इस कारण टिकट मिलना बंद हो गए। सामान्य टिकट कार्यालय में भी यात्रियों को खड़ा नहीं होने दिया गया। यात्रियों को किसी भी अंजान चीज को छूने से मना किया गया। साथ ही संदिग्ध स्थिति में जो लोग दिखे, उनसे पूछताछ भी की गई।

फोन करने वाला पहले भी कर चुका है इस तरह की हरकत : पुलिस की प्राथमिक जांच में सामने आया है कि जिस व्यक्ति ने बम की सूचना दी थी, वह पहले भी इस तरह की हरकत कर चुका है। अब उसको मोबाइल नंबर से ट्रैस किया जा रहा है। हालांकि उसका नंबर बंद होने से लोकेशन ट्रैस नहीं हो पा रही है।

इस सिरफिरे की गलत सूचना से यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा : सतीश चंद नाम के बाहरी व्यक्ति मोबाइल नंबर 705518 2483 ने जीआरपी कंट्रोल रूम भोपाल को समय लगभग 10: 43 बजे सूचना दी है कि ग्वालियर रेलवे स्टेशन प्लेटफार्म नंबर एक पर बम रखा हुआ है उक्त सूचना प्राप्त होते हैं ही पुलिस प्रशासन डॉग स्कॉट बॉम स्क्वाड उच्च अधिकारी प्लेटफार्म नंबर 1 ग्वालियर स्टेशन पर पहुंच कर प्लेटफार्म खाली करवा दिया गया है प्लेटफार्म नंबर एक पर खोजबीन जारी है समय लगभग 11:20 बजे डॉग स्क्वायड बी बी डी एस टीम प्रभारी अजय कुमार हमराह स्टाफ वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक गवालियर अमित दांगी, एडिशनल एसपी अभिनव चौकसे, एडिशनल एसपी मिस डे का डिप्टी एसपी रेलवे ग्वालियर शुभा श्रीवास्तव, जीआरपी निरीक्षक हमराह स्टाफ, रेलवे सुरक्षा बल प्रभारी निरीक्षक हमराह स्टाफ, सिविल पुलिस थाना पड़ाव ग्वालियर, स्टेशन डायरेक्टर ग्वालियर के साथ प्लेटफार्म नंबर एक एंटी सबूटेज सर्च चेक किया गया परंतु कोई भी विस्फोटक सामग्री नहीं पाई गई जिस पर उनके द्वारा 11:45 बजे चेकिंग प्रमाण पत्र जारी किया गया उक्त कार्यवाही के दौरान गाड़ी संख्या 12808 एवं 12050 प्लेटफार्म नंबर 2 से पास कराया गया इस दौरान कोई भी रेल की क्षति, जनहानि जैसी अप्रिय घटना नहीं हुई। मामले मैं ग्वालियर स्टेशन के सीसीटीवी फुटेज चेक किया जा रहा है वर्तमान में प्लेटफार्म नंबर एक यात्रियों का आवागमन पूर्व की भांति जारी है