होटल एवं ढाबों पर भी मिलेंगे बुंदेली व्यंजन, तालबेहट में पूर्णत: बुंदेली व्यंजनों का ढाबा
झांसी। आधुनिकता की आँधी में नई पीढ़ी अपनी अनुपम विरासत को खो न दे इसके लिए इनका संरक्षण जरूरी है। बुन्देलखण्ड के क्षेत्रिय व्यंजन बहुत ही पौष्टिक व यहाँ की जलवायु के अनुरूप हैं इनकी वैज्ञानिक दृष्टिकोण से भी उपयोगिता बहुत अधिक है परन्तु धीर-धीरे बुन्देलखण्ड के परंपरागत व्यंजन लुप्त होते जा रहे हैं। उक्त बातें आयुक्त झाँसी मण्डल डा. अजय शंकर पाण्डेय ने झाँसी मण्डल के सभी सरकारी रेस्ट हाउस में बुंदेली व्यंजन की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिये सर्किट हाउस झाँसी में शुरूआत करते हुए कहीं। उन्होंने यह भी कहा कि बुंदेली व्यंजनों को व्यवस्थित तरीके से विकसित कर विश्व पटल पर रखे जाने के लिये रैसेपी बुक बनकर तैयार है जो शीघ्र ही उपलब्ध होगी इससे बुन्देली व्यंजनों को प्रचलन से बाहर व विलुप्त होने से बचाया जा सकेगा।
आज मण्डलायुक्त ने मण्डल के सभी जिलाधिकारी/मुख्य विकास अधिकारियों की मण्डलीय समीक्षा बैठक बुलाई थी इस बैठक के अन्त में आये हुए अधिकारियों को बुन्देली व्यंजन परोसे गये। जिलाधिकारी झाँसी रविन्द्र कुमार ने कहा कि बुन्देली व्यंजन बहुत ही स्वादिष्ट हैं वे अपने स्तर से भी इन व्यंजनों के प्रचार-प्रसार हेतु पहल करेंगे। जिलाधिकारी ललितपुर ने बुंदेली व्यंजनों के प्रचार-प्रसार हेतु बुंदेली व्यंजन उत्सव आयोजित करने की बात कही। भविष्य में झाँसी मण्डल के सभी सरकारी रेस्ट हाउस में बुंदेली व्यंजन उपलब्ध होंगे ताकि बाहर से आने वाले महानुभावों को बुन्देली व्यंजन परोसे जा सकें।
बुन्देली व्यंजन समिति के अध्यक्ष मुकुन्द मल्होत्रा ने बताया कि बुंदेलखण्ड में अनेक व्यंजन ऐसे है जो देश के किसी और क्षेत्र में नहीं मिलते। मण्डलायुक्त के निर्देश पर व्यंजन समिति यह प्रयास कर रही है कि यहाँ के सभी होटल व ढाबों के मैन्यू कार्ड में बुंदेली व्यंजनों का भी समावेश हो। इस कड़ी में ललितपुर जनपद के तालबेहट में महेन्द्र पाल सिंह द्वारा एक बुंदेली ढाबा कलेवा नाम से खोला गया है जिसमें सिर्फ परंपरागत बुंदेली व्यंजन उपलब्ध हैं इन्हीं के द्वारा झाँसी सर्किट हाउस में बुंदेली व्यंजन उपलब्ध कराये गये।
इस बैठक का संचालन करते हुए मंडलीय परियोजना प्रबंधक सिफ्सा आनंद चौबे ने बताया कि बुंदेली व्यंजनों के संरक्षण की दीर्घकालिक योजना पर भी कार्य हो रहा है जिसके तहत एक रैसेपी बुक का प्रकाशन, यू-ट्यूब चैनल व नयी पीढ़ी के युवाओं को बुंदेली व्यंजन बनाने का प्रशिक्षण दिये जाने की व्यवस्था की जा रही है।
बैठक में जिलाधिकारी ललितपुर आलोक सिंह, जालौन चाँदनी सिंह, मण्डल के सभी मुख्य विकास अधिकारी, अपर आयुक्त प्रशासन सर्वेश कुमार, आनन्द चौबे, डा. अनिरूद्ध रावत, बृजेश दीक्षित, महेन्द्र पाल सिंह, चन्द्र प्रताप सिंह आदि उपस्थित रहे।