– वाकी टाकी पर हुई बहस, गाली गलौज कर धक्का मुक्की 

 

झांसी। उमरे के झांसी मंडल के दतिया स्टेशन पर बुधवार को सुबह आन ड्यूटी डिप्टी एस एस द्वारा गुड्स गार्ड के साथ गाली गलौज व अभद्रता करने एवं ब्रेक वान पर जाकर धक्का मुक्की करने की घटना से गार्ड्स में आक्रोश है। आल इंडिया गार्ड कौंसिल ने इस घटनाक्रम की कड़ी निन्दा करते हुए न्याय की मांग की है। इस घटनाक्रम की शिकायत पीड़ित गार्ड ने वीडियो सहित सीनियर डीओएम से की है।

दरअसल, सुमित कुमार अहिरवार गुड्स गार्ड 13 जुलाई को गाड़ी क्रमांक 2189 से स्पेयर दतिया स्टेशन पर 04/23 पर आया। उसे वाकी टाकी पर बताया गया कि आपको डाउन में आ रही गाड़ी को रिलीव करवाना है। इस पर अहिरवार ने उसी समय इन ड्यूटी डिप्टी एसएस से लाइन बाक्स जो कि झांसी एंड पर था आगरा एंड पर पहुंचाने के लिए बोला तो जबाव दिया गया कि जब गाड़ी चलेगी तो चढ़ावा देंगे। चूंकि दूरी बहुत अधिक थी इसलिए गार्ड जरूरी उपकरण झंडी आदि बैग में ले जाकर आगरा एंड पर पहुंच गया।

गाड़ी आने पर गार्ड अहिरवार ने गार्ड विकास गुप्ता झांसी को कार्य मुक्त करवाया। इसी दौरान रिलीव हुए ड्राइवर शैलेश गुप्ता द्वारा स्पेयर झांसी जाने हेतु गाड़ी पूछने हेतु डिप्टी एसएस से आग्रह किया। इस डिप्टी एसएस ने कहा उसका काम वाकी टाकी पर बात करना नहीं है। इस पर उन दोनों की बहस हो गई। थोड़ी देर बाद अहिरवार की गाड़ी को सिग्नल प्राधिकार दिया गया तो अहिरवार ने वाकी टाकी पर डिप्टी एसएस से लाइन बाक्स चढ़ावाने प्वाइंट मैन को भेजने हेतु कहा। आरोप है कि वह बात को समझें बिना अहिरवार से बोले कि तुम इसी गाड़ी से स्पेयर जाओगे मैं कोई पेटी नहीं चढवाऊंगा। अहिरवार ने पुनः दो तीन बार समझाने का प्रयास किया कि वह वर्किंग गार्ड है। उसकी पेटी जो झांसी एंड पर है उसे चढ़ावाना है पर उसकी समझ में नहीं आया।

इस पर गार्ड अहिरवार ने कहा कि साहब आप अपना दिमाग सही कर लें। किसी और की लड़ाई मुझ पर न निकालें। इस पर डिप्टी एसएस ने गार्ड से नाम पूछा और अभद्र गालियां देने लगे। गालियां देने से मना करने व समझाने पर डिप्टी एसएस भड़क गए।

स्थिति देख कर अहिरवार ने आल राइट देकर गाड़ी चलवाई। आरोप है कि यह देख कर डिप्टी एसएस वीएचएफ पर गाड़ी को रुकवा कर ब्रेक वान में चार गुंडों सहित उसे मारने पहुंचे। इस दौरान डिप्टी एसएस ने गार्ड अहिरवार से धक्का मुक्की की और उसका मोबाइल फोन छुड़ा लिया।

उक्त घटनाक्रम की वीडियो दूसरे गार्ड विकास गुप्ता ने अपने फोन में रिकॉर्ड कर बना ली। यह देख कर गार्ड अहिरवार का मोबाइल फोन फेंक कर डिप्टी एसएस चले गए। उक्त घटनाक्रम की शिकायत पीड़ित गार्ड ने सीनियर डीओएम से की है। देखना है कि इस मामले में क्या कार्यवाही होती है। फिलहाल मामला रेल मंत्रालय व महाप्रबंधक के संज्ञान में पहुंच गया है।