सीए सेठी के बंगले से उखाड़ी तिजोरी, दो बोरी दस्तावेज भी जब्त 

 झांसी। झांसी में पिछले कई दिनों से चर्चाओं में आयकर विभाग की रेड की सनसनी रविवार को शांत हो गई, किंतु लोगों की जिज्ञासाओं को पर लगा गई। दरअसल, झांसी में घनाराम ग्रुप को छोड़कर बाकी सभी बिल्डरों के ठिकानों से आयकर विभाग की टीमों ने सर्वे की कार्रवाई पूरी कर रवानगी ले ली है। घनाराम ग्रुप के सपा के पूर्व एमएलसी श्यामसुंदर सिंह यादव व दतिया के पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष विशुन सिंह यादव के यहां रविवार को भी पड़ताल की जाती रही।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार छापेमारी के दौरान आईटी टीमों ने बिल्डरों के यहां से लगभग ढाई क्विंटल चांदी व डेढ़ किलो सोना बरामद किया है। इसके अलावा दो करोड़ रुपये की नकदी भी बरामद हुई है, जिसका बिल्डर हिसाब नहीं दे सके।

गौरतलब है कि आयकर विभाग की टीमों ने बुधवार की सुबह झांसी में घनाराम ग्रुप व उससे जुड़े बिल्डरों के यहां छापा मारा था। आईटी टीमें चार दिन तक लगातार जांच पड़ताल में जुटी रहीं। इस दौरान टीमों ने प्रॉपर्टी, इनकम व लेन-देन से जुड़े तमाम दस्तावेज जब्त किए। साथ ही कई हार्ड डिस्क भी आईटी टीमों द्वारा कब्जे में ली गईं। इस दौरान बिल्डरों के यहां से टीमों को बेहिसाब ढाई क्विंटल चांदी, डेढ़ किलो सोना और दो करोड़ रुपये की नकदी मिली। जांच के बाद टीमों ने शनिवार को बिल्डरों के यहां से रवानगी ले ली। लेकिन, घनाराम ग्रुप के सपा के पूर्व एमएलसी श्यामसुंदर सिंह यादव व दतिया के पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष विशुन सिंह यादव के यहां रविवार को भी पड़ताल की जाती रही।

सीए दिनेश सेठी के घर से तिजोरी उखाड़ी दो बोरे दस्तावेज भी कब्जे में 

शनिवार को ताले तोड़कर सीए दिनेश सेठी के बंगले में दाखिल हुई आयकर विभाग की टीम तिजोरी उखाड़ कर अपने साथ ले गई। इसके अलावा बंगले से टीम अपने साथ दो बोरों में भरकर दस्तावेज भी ले गई। सीए के घर आईटी की अलग-अलग टीमों ने एक साथ पड़ताल की। इसके बाद शनिवार की देर रात टीम लौट गई
गौरतलब है कि आयकर विभाग की टीम बुधवार की सुबह जानकीपुरम में सीए दिनेश सेठी के बंगले पर पहुंची थी, किंतु उस समय सीए के घर पर ताला पड़ा हुआ था। परिवार के सभी सदस्य झांसी से बाहर थे, जबकि सीए मॉर्निंग वॉक पर निकले हुए थे। घर पर आईटी टीम के पहुंचने के बाद भी सीए नहीं लौटे। शुक्रवार को आयकर को जानकारी मिली कि सीए की तबीयत खराब है और उनका इलाज गुरुग्राम के एक निजी अस्पताल में चल रहा है। इस पर हेडक्वार्टर की अनुमति के बाद शनिवार को आयकर विभाग की टीम ताले तोड़कर सीए के घर में दाखिल हो गई।
सूत्रों की मानें तो आईटी की कई टीमें एक साथ मिलकर तकरीबन नौ घंटे तक सीए के घर पर जांच पड़ताल करती रहीं। इस दौरान आयकर को सीए के घर में एक तिजोरी मिली। तमाम कोशिशों के बाद भी उसका ताला नहीं खुल पाया। इस पर टीमें अपने साथ सीए की तिजोरी उखाड़कर ले गईं। इतना ही नहीं, दो बोरों में भरकर दस्तावेज भी ले जाए गए। सीए के घर के छह दरवाजों पर आयकर विभाग ने सील जड़ दी है।
बता दें कि आयकर विभाग ने बिल्डरों के यहां छापेमारी की थी। चार्टर्ड अकाउंटेंट दिनेश सेठी को बिल्डरों के बीच की अहम कड़ी माना जा रहा है। संभावना जताई जा रही है कि सीए के पास बिल्डरों के लेन-देन से जुड़े अहमद दस्तावेज मौजूद हैं, जिन्हें आईटी टीमें अपने साथ ले गईं।

जालौन में अभियंता के घर भी आईटी का सर्वे

घनाराम ग्रुप से जुड़े होने व विभिन्न कार्यों में सहभागिता करने के चलते आयकर विभाग की एक टीम ने जालौन में विद्युत विभाग के अधिशासी अभियंता और विद्युत व्यथा निवारण समिति के सदस्य आरके त्रिवेदी के यहां भी छापा मारा। अभियंता के न मिलने पर टीम ने उनके परिजनों से पूछताछ की और कुछ दस्तावेज भी जांचे। अभियंता के घर टीम तकरीबन एक घंटे तक रुकी।