अच्छी एस्कोर्ट ड्यूटी पर जीआरपी के दो कर्मी पुरस्कृत, अनुपस्थिति पर दो पर कार्रवाई

एसपी ने यात्रियों को किया जागरूक, समस्याओं का किया निराकरण 

झांसी। रविवार को पुलिस अधीक्षक रेलवे झाँसी द्वारा एक आरक्षी की वर्दी धारण कर बॉडी वार्न कैमरा के साथ किया गया । स्वयं ट्रेनों का एस्कोर्ट कर यात्रियों में सुरक्षा की भावना को जागृत किया गया ।

उन्होंने पहले ट्रेन नं 0 12156 शान – ए – भोपाल एक्सप्रेस को ग्वालियर से बीना तक एस्कोर्ट किया गया, बाद में ट्रेन नं 0 12617 मंगला लक्षद्वीप एक्सप्रेस को बीना से वीरांगना लक्ष्मीबाई झाँसी स्टेशन तक एस्कोर्ट किया गया । साथ में इन ट्रेनों में नियमित रूप से एस्कोर्ट में चलने वाले थाना जीआरपी झाँसी के पुलिस कर्मी हे 0 का 0 नजमुल अली एवं आरक्षी सुशील कुमार शर्मा एस्कोर्ट में साथ रहे ।

उल्लेखनीय है कि पुलिस अधीक्षक रेलवे झांसी द्वारा यह एस्कोर्ट एक आरक्षी की वर्दी धारण कर बॉडी वार्न कैमरा के साथ किया गया । जिससे कि वास्तविक परिस्थितियों की जानकारी हो सके और पद का प्रभाव ड्यूटी के सम्पादन व यात्रियों से गौण रहे । इसका उद्देश्य : ट्रेनों में अपराधों की रोकथाम व यात्रियों की सुरक्षा की वास्तविक स्थिति का अध्ययन, यात्रियों से सीधा संवाद । एस्कोर्ट कर्मियों की ड्यूटी की परिस्थिति व कठिनाईयों का अनुभव, अपराधों की रोकथाम में एस्कोर्ट कर्मियों के अनुरोध पर यात्रियों को सहयोग के स्तर की वास्तविक स्थिति, अनुभव से सीखी बातों से एस्कोर्ट कर्मियों की ट्रेनिंग को बेहतर बनाना ।

विवरण : – ट्रेन नं 0 12156 शान – ए – भोपाल एक्सप्रेस में मथुरा से लौट रहे श्रद्धालुओं, जनपद झांसी में आयोजित वन विभाग की परीक्षा तथा भोपाल में SSC CGL के परीक्षार्थियों की भीड अपेक्षा अधिक थी । केवल एक अपवाद को छोड़कर सभी यात्रियों से कारण बताकर अनुरोध करने पर यात्रियों द्वारा अपने – अपने मोबाइल फोन को सुरक्षित रखा गया, कोच के दरवाजे बंद किये गये, महिला यात्रियों द्वारा अपने हैण्डबैग के हैण्डल में हाथ डालकर पर्स को सुरक्षित रखा गया । ट्रेन में यात्रा कर रहे यात्रियों को सबसे अधिक मोबाइल चोरी के अपराधों के विषय में जागरूक किया गया कि सबसे ज्यादा कोच के दरवाजे पर खड़े होकर, विण्डो सीट पर, इमर्जेन्सी विण्डो के पास यात्रा करने वाले यात्रियों को अधिक सजग रहने के विषय में बताया गया । यात्रियों को गेट पर न बैठने की हिदायत दी गयी । जिन यात्रियों द्वारा अपने सामान को ताले, चैन से बाँधकर सुरक्षित
किया गया था उनको भविष्य में भी इस आदत को अपनाने हेतु अनुरोध किया गया । जिन यात्रियों द्वारा अनुरोध किये जाने पर अपने सामान को सुरक्षित किया गया उन यात्रियों को धन्यवाद दिया गया ।

इसी प्रकार ट्रेन नं 0 12617 मंगला लक्षद्वीप एक्सप्रेस में दक्षिण भारत से लम्बी दूरी तय कर यात्रा करने वाले कतिपय यात्री अपने मोबाइल बैग आदि को सीट पर ही छोड़कर सुबह के समय में ब्रश करने, मुँह धोने आदि के लिए चले जाते हैं जिस पर यात्रियों को जागरूक किया गया वे अपने सामान को अपने साथ में रखे या किसी की सुपुर्दगी में बताकर जाएं ।

कार्यवाही : – हे 0 का 0 नजमुल अली, आरक्षी सुशील कुमार शर्मा के द्वारा अच्छी एस्कोर्ट ड्यूटी करने के क्रम में पुलिस अधीक्षक रेलवे द्वारा उत्साहवर्धन हेतु 500-500 रुपये से नगद पुरुष्कृत किया गया । ट्रेन नं 0 12156 शान – ए – भोपाल के तालबेहट स्टेशन पर रुकने पर चैक किया गया तो थाना जीआरपी ललितपुर में नियुक्त जीआरपी कर्मी हे 0 का दिलीप कुमार , हे 0 का कृपाल सिंह परिहार को रेलवे स्टेशन, आउटर प्लेटफार्म पर चैक किये जाने पर अनुपस्थित मिले। इस पर उनको तत्काल प्रभाव से लाइन हाजिर किया गया ।  रेलवे स्टेशन बीना पर अनुभाग- झाँसी के एस्कोर्ट कर्मियों के विश्राम हेतु व्यवस्था करने हेतु पुलिस अधीक्षक रेलवे , भोपाल से अनुरोध किया गया ।

इस दौरान गलत ट्रेन में बैठने वाले केरल के एक शिक्षक की सहायता की। दरअसल, केरल के इडुक्की निवासी गोकुल गोपी जिन्हें ट्रेन नं 0 12618 मंगला लक्षद्वीप से एर्नाकुलम जाना था वह गलती से ट्रेन नं 0 12617 में बैठ गये । रेलवे स्टेशन ललितपुर आने पर उन्हें आभास होने पर पुलिस अधीक्षक रेलवे झाँसी के पास आकर अपनी समस्या बतायी कि उन्हें 23 अगस्त को एर्नाकुलम में B.Ed की परीक्षा देनी है, डर है कि उनकी परीक्षा छूट न जाए । वर्तमान में गोकुल गोपी बीना में एक शिक्षक के रुप में कार्यरत हैं । गोकुल गोपी को एस्कोर्ट पार्टी द्वारा आश्वस्त किया गया कि झाँसी से केरल की तरफ जाने वाली पहली ट्रेन में उन्हें बैठा दिया जायेगा ।

वीरांगना लक्ष्मीबाई स्टेशन आने पर रात्रि अधिकारी उप निरीक्षक अखिलेश कुमार व प्रभारी निरीक्षक RPF रविन्द्र कौशिक द्वारा यात्री गोकुल गोपी को मंगला एक्सप्रेस ट्रेन से केरल के लिये रवाना किया गया । गोकुल गोपी द्वारा जीआरपी व आरपीएफ द्वारा की गई मदद की सराहना की गयी ।