झांसी। झांसी के थाना प्रेमनगर क्षेत्र में रविवार रात को रेलवे लोको पायलट के निकाह समारोह में उस समय हंगामा हो गया जब दूल्हे की कथित प्रेमिका ने 6 वर्ष की पुत्री के साथ राजस्थान से पहुंच कर यह कहते हुए हंगामा खड़ा कर दिया कि ये निकाह रोका जाए। क्योंकि दूल्हे से उसकी शादी हो चुकी है और उनकी 6 साल की एक बेटी भी है। विवाद बढ़ने पर पुलिस दूल्हा और प्रेमिका को थाने ले गई। दो घंटे थाने में पंचायत चली। मगर जब महिला शादी का कोई प्रमाणपत्र नहीं दिखा पाई तो दूल्हे को छोड़ दिया तब निकाह की अन्य रस्में संपन्न हुईं।

राजस्थान के डीग जिले का एक युवक 2014 में अलवर में रहकर बीटेक की पढ़ाई कर रहा था। कथित प्रेमिका ने बताया, युवक मेरे पड़ोस में किराए पर रहता था। उससे मेरी दोस्ती हो गई और फिर संबंध बन गए। इन संबंधों के बारे में मेरे पति को पता चल गया। उसने मुझे मौखिक तलाक दे दिया और युवक से निकाह करा दिया। फिर हम दोनों साथ रहने लगे। 2017 में मैंने एक बेटी को जन्म दिया। 2018 में बीटेक कम्पलीट होने पर युवक मुझे छोड़कर चला गया। 2021 में युवक की रेलवे में लोको पायलेट के पद पर नौकरी लग गई और उसकी रायबरेली में पोस्टिंग हो गई।

ट्रेनिंग के दौरान उसकी झांसी निवासी युवती से दोस्ती हो गई। इसके बाद युवक ने महिला से दूरी बनानी शुरू कर दी। तब महिला ने राजस्थान में रेप का केस दर्ज करा दिया। इस बीच युवक का झांसी की युवती से रिश्ता तय हो गया। अब वह सुप्रीम कोर्ट से अग्रिम जमानत लेकर निकाह करने आया था। रविवार को युवक राजस्थान से बारात लेकर निकाह करने के लिए झांसी पहुंचा था। इसकी जानकारी महिला को हो गई। वह बेटी को लेकर झांसी में निकाह स्थल पर पहुंच गई और निकाह रुकवाने के लिए हंगामा शुरू कर दिया।

सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंच गई। विवाद बढ़ने पर पुलिस दूल्हा, बारातियों और महिला को लेकर थाने पहुंची। यहां पर पंचायत हुई तो महिला युवक के साथ शादी के कोई साक्ष्य प्रस्तुत नहीं कर सकी। महिला ने पुलिस को बताया कि उसकी शादी का इकरारनामा नहीं हुआ था। हालांकि, महिला ने युवक पर दर्ज कराई एफआईआर और मजिस्ट्रेट के समक्ष दिए गए बयान की कॉपी पुलिस को दिखाए। जबकि, युवक ने महिला द्वारा दर्ज कराए संबंधी आदेश की कॉपी पुलिस के सामने रखी। थाने में करीब दो घंटे तक महिला और युवक के बीच बहस चलती रही। बाद में पुलिस ने दूल्हा और बारातियों को जाने दिया।

इस मामले में दूल्हे के बड़े भाई का कहना है कि महिला झूठ बोल रही है। उसने छोटे भाई पर रेप का केस दर्ज कराया था तो सुप्रीम कोर्ट से अग्रिम जमानत कराई है। मजिस्ट्रेट के सामने दिए बयान में उसने खुद कहा कि छोटा भाई उसका पति नहीं है। बच्ची का सवाल है, तो कैसे मान ले कि वो सच बोल रही है। इसकी सत्यता जांचने के लिए पुलिस ने डीएनए टेस्ट कराया है। जिसकी रिपोर्ट आना बाकी है।