झांसी/ ललितपुर। उमरे झांसी मंडल अंतर्गत मुम्बई-दिल्ली रेल मार्ग पर जीरोन रेलवे स्टेशन के पास रविवार को सुबह मालगाड़ी दो भागों में विभाजित होकर दौड़ी। यह तो अच्छा रहा कि गाड़ी अनकपल होते ही इमरजेन्सी ब्रेकिंग हो जाने से आगे एवं पीछे की गाड़ी अपने आप रुक गई। इससे ड्राइवर को पता चल गया। लोड अनकपल होने से कोई हादसा नहीं हुआ।

दरअसल, भोपाल से चल कर झांसी की ओर आ रही एक मालगाड़ी रविवार सुबह करीब 11.25 बजे जीरोन रेलवे स्टेशन के पास थी, तभी खंभा नंबर 1033/14-18 के मध्य अचानक मालगाड़ी के दो बाक्स की कपलिंग खुल गई। जिसके चलते इंजन से जुड़े हुए कुछ बाक्स आगे दौड़ते गए, जबकि कपलिंग खुलने के बाद बाकी डिब्बे पीछे ही रह गए। इस दृश्य को तीसरी रेलवे लाइन कार्यरत कर्मचारियों ने देखा और किसी अनहोनी की आशंका से तत्काल कंट्रोलर को सूचना दे दी, इस दौरान मालगाड़ी का इंजन व उससे जुड़े बाक्स लगभग पांच खंभे तक आगे निकल चुके थे।
जानकारी मिलने पर चालक ने मालगाड़ी को रोक लिया और लगभग आधा घंटे में मालगाड़ी को बैक करते हुए कपलिंग को जोड़ लिया गया, जिसके बाद मालगाड़ी गंतव्य की ओर रवाना हो गई। यह संयोग ही था कि इस दौरान लाइन पर कोई अन्य ट्रेन नहीं होने और उक्त तीसरे रेल लाइन पर काम कर रहे रेलवे कर्मचारी के देख लेने पर बड़ा हादसा होने से बच गया।

इधर, एनसीआरईएस के मंडल सचिव भानु प्रताप सिंह चंदेल ने बताया कि उक्त घटना में तीसरी लाइन के कर्मचारी की कोई भी भूमिका नहीं है क्योंकि गाड़ी अनकपल होते ही इमरजेन्सी ब्रेकिंग हो जाती है और आगे एवं पीछे की गाड़ी अपने आप रुक जाती है। इससे ड्राइवर को पता चल जाता है, लोड अनकपल होने से कोई हादसा नहीं होता है।