– होटल और टूरिज्म में कैरियर बनाने में दिलचस्पी ले रहे युवा

– बीयू में पर्यटन और होटल प्रबंधन संस्थान संचालित कर रहा विशेषज्ञता के पाठ्यक्रम

 झांसी। उत्तर प्रदेश सरकार के बुंदेलखंड क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा देने की कोशिशों के बीच पर्यटन और होटल प्रबंधन के क्षेत्र में रोजगार के अवसरों में बड़ा इजाफा दर्ज किया गया है। एक ओर जहां स्थानीय स्तर पर रोजगार के अवसर बढ़ रहे हैं तो वहीं दूसरी ओर बुंदेलखंड विश्वविद्यालय से प्रशिक्षण प्राप्त युवा देश के कई बड़े शहरों के साथ विदेशों के प्रतिष्ठित होटलों में विभिन्न पदों पर जिम्मेदारियां संभाल रहे हैं।

पर्यटन और होटल प्रबंधन में बढ़ रहे अवसर
बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के पर्यटन और होटल प्रबंधन संस्थान वर्तमान समय में बीएचएम-एमएचएम इंटीग्रेटेड, बीबीए और एमबीए पाठ्यक्रम संचालित कर रहा है। यहां से औसतन हर साल 80 विद्यार्थी पढ़ाई पूरी करके प्रतिष्ठित संस्थानों में नौकरी कर रहे हैं। एक अनुमान के मुताबिक इन विद्यार्थियों में से लगभग 90 प्रतिशत विद्यार्थी बुंदेलखंड के होते हैं। यहां से अध्ययन कर चुके विद्यार्थी इस समय ली मेरेडियन, लेमन ट्री, द ललित, मैरियट, रेडिसन ब्लू, क्राउन प्लाजा, रमाडा, शेराटन, क्लार्क, प्राइड प्लाजा, जेपी रेसीडेंसी जैसे प्रतिष्ठित होटलों में जयपुर, दिल्ली, आगरा, वाराणसी, बैंगलोर, नोएडा, मसूरी जैसे शहरों में कार्यरत हैं। इनके अलावा इस संस्थान के विद्यार्थी दुबई, कनाडा, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया में भी नौकरी कर रहे हैं।

बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के अध्ययन में यह सामने आया है कि बुंदेलखंड क्षेत्र में पर्यटन और होटल प्रबंधन के क्षेत्र में हर साल 700 से 800 लोग नौकरी या रोजगार हासिल कर रहे हैं।

स्किल्ड और अनस्किल्ड दोनों तरह के अवसर
बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के पर्यटन और होटल प्रबंधन संस्थान के निदेशक प्रोफेसर सुनील काबिया के मुताबिक इस क्षेत्र में कुशल और अकुशल दोनों तरह के लोगों के लिए रोजगार के अवसर हैं। कुछ समय काम कर अनुभव लेने के बाद बहुत सारे युवाओं को बड़े शहरों में नौकरी के अवसर मिल जाते हैं और वे शिफ्ट हो जाते हैं। बुंदेलखंड में कई विद्यार्थियों ने पढा़ई करने के बाद खुद का होटल शुरू करने के साथ अन्य कामों की शुरुआत की है। सरकार इस दिशा में जिस तरह से काम कर रही है, उससे रोजगार के अवसर बढ़ रहे हैं।

अनुमान है कि हर साल स्किल्ड और अनस्किल्ड लगभग 800 से अधिक लोगों को बुंदेलखंड क्षेत्र में काम करने का अवसर मिल रहा है। बुंदेलखंड विश्वविद्यालय से पर्यटन और होटल प्रबंधन में प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले सभी विद्यार्थी रोजगार हासिल करने में सफल साबित हो रहे हैं।