झांसी। नगर निगम के विभिन्न वार्डों / क्षेत्रों में स्ट्रीट लाइट की समस्याओं को लेकर महिला पार्षदों ने नगर निगम में जमकर हंगामा किया और मार्ग प्रकाश विभाग अधिकारियों का घेराव करते हुए क्षेत्रों में विद्युत लाइट खराब होने के कारण जनता की परेशानी से निजात दिलाने की मांग की।

आरोप है कि पार्षदों ने कई बार विभाग को अवगत कराया लेकिन विद्युत लाइटें नहीं सुधारी गई। नगर निगम में पार्षदों का कार्यकाल लगभग पूरा होने वाला है लेकिन समस्याओं को लेकर महिला पार्षदों ने कई बार नगर निगम के अधिकारियों को अवगत कराया फिर भी समाधान नहीं हुआ। सदन व कार्यकारिणी की बैठक में क्षेत्र की समस्याओं को लेकर प्रस्ताव रखे जाते हैं लेकिन इन प्रस्तावों पर काम नहीं होने के कारण पार्षद सदन की बैठकों में हंगामा करते।

पार्षदों का कहना है की चुनाव आने वाला है और पार्षदों ने चुनाव को लेकर क्षेत्रों में जाना शुरू कर दिया है लेकिन क्षेत्र की जनता का कहना है की मोहल्लों, गलियों की स्टट्री लाइट खराब पड़ी हुई हैं उन्हें सुधारा जाए। उन्होंने चेतावनी दी कि अगर समाधान नहीं होता है तो धरना प्रदर्शन किया जाएगा। काफी देर हंगामा होने के बाद मार्ग प्रकाश विभाग के अधिकारियों ने आश्वासन दिया कि 2 दिन के अंदर मार्ग प्रकाश व्यवस्था को सही कर दिया जाएगा। इस पर पार्षदों ने कहा आश्वासन कई बार दे चुके हैं लेकिन काम नहीं हुआ। उक्त मामले में मार्ग प्रकाश विभाग के अधिकारियों ने समस्त पार्षदों के साथ बैठकर की और उसमें यह विश्वास दिलाया की समस्या का समाधान होगा। आश्वासन के बाद मामला शांत हुआ।

गौरतलब है कि नगर निगम में प्रकाश व्यवस्था को लेकर विगत 2017 में सोडियम लाइटें क्षेत्रों में लगाई गई थी और इन लाइटों से का व्यवस्था काफी अच्छी बनी हुई थी लेकिन एक कंपनी का ठेका हुआ और उस कंपनी में सोडियम लाइटों को उतारकर एलईडी लाइट लगाना शुरू कर दी लाखों रुपए की लाइटें उतारकर गोदाम में रख दी गई जिसमें कई लाइट सही थी और उन लाइटों को भी गोदाम में फेंक दिया गया लाखों की लाइटें ध्वस्त कर दी गई और लाइटों की नीलामी कर दी गई शहर के चारों तरफ गली मोहल्लों में एलईडी लाइट से कंपनी में लगाना शुरु की और नगर निगम में कंपनी के लोग लाइटों की व्यवस्था के लिए क्षेत्रों में कार्य करने लगे उक्त कंपनी के कर्मचारी शिकायत पर लाइटों को सुधारने का काम करते हैं लेकिन शिकायत करने के बाद भी कई दिन तक लाइटों को नहीं सुधारा जाता और एलइडी लाइट खराब हो गई जिससे यह माना जा रहा है लाइटों की गुणवत्ता ठीक नहीं है और व्यवस्था पूर्ण रूप से अस्त व्यस्त हो रही है। 2017 से कोई भी अधिकारी शासन के द्वारा नगर निगम में मार्ग प्रकाश विभाग में नहीं भेजा जबकि इस व्यवस्था को संभालने के लिए पीडब्ल्यूडी के दो अधिकारियों को संबद्ध किया गया और अधिकारी लगभग इस कार्य को संपूर्ण तरीके से देखने लगे हालांकि कार्य अधिक होने के कारण शहर की मार्ग प्रकाश व्यवस्था को पूरी तरह संभालना मुश्किल हो रहा है।

इस व्यवस्था के लिए नगर निगम के मार्ग प्रकाश विभाग के कर्मचारी और नगर निगम में मौजूद कंपनी के कर्मचारी काम कर रहे रोजाना गाड़ियां दौड़ती रहती हैं कर्मचारी रात और दिन इस कार्य में लगे रहते हैं फिर भी व्यवस्था पूरी तरह संतुलित नहीं हो पा रही काम की देखरेख संपूर्ण रूप से नहीं होने के कारण मार्ग प्रकाश व्यवस्था अस्त व्यस्त है। इन दिनों घर घर गणपति महोत्सव मनाया जा रहा है और चौराहों एवं गली मोहल्लों में गणपति बप्पा की पूजा अर्चना की जा रही है और रात्रि 8:00 से 9:00 तक गणपति बप्पा की आरती होती है जिसमें लोग गली मोहल्लों से आकर आरती में शामिल होते हैं लेकिन रास्ते में विद्युत खंभों पर लगी लाइटें खराब पड़ी होने के कारण लोगों का निकलना मुश्किल हो जाता है। अंधेरा होने के कारण दुर्घटनाग्रस्त भी हो जाते हैं। इस मौके पर महिला पार्षद इंदु वर्मा, क्रांति छत्रपाल, जामबती, आशीष रायकवार, किशोरी प्रसाद रायकवार, प्रदीप खटीक, बाल किशन, पुष्पेंद्र कुमार सहित अन्य पार्षद मौजूद रहे।