– श्री बैद्यनाथ आयुर्वेद भवन प्रा.लि. द्वारा आयोजित भगवान धनवन्तरी जयन्ती समारोह सम्पन्न

झांसी I श्री बैद्यनाथ आयुर्वेद भवन प्रा०लि० द्वारा श्री लक्ष्मी व्यायाम मंदिर के नये स्टेडियम हाल में राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस एवं स्वास्थ्य समारोह का आयोजित किया गया। सर्वप्रथम धनवन्तरि जी की पूजा-अर्चना शास्त्रोक्त विधि विधान से वैद्यनाथ प्रतिष्ठान के कार्यकारी निदेशक अतुल शर्मा तथा ज्वाईंट मैनेजिंग डायरेक्टर अनुराग शर्मा ने की।
इस अवसर पर बैद्यनाथ प्रतिष्ठान द्वारा जनपदों से आमंत्रित आयुर्वेद के विद्वान चिकित्सक भी उपस्थित रहे। संचालन के दौरान स्वागत भाषण का वाचन हुआ स्वागत भाषण के माध्यम से जन-मानस को आयुर्वेद के विषय में विस्तृत जानकारी दी गई। आयुर्वेद चिकित्सा के क्षेत्र में जिन विद्वान आयुर्वेद चिकित्सकों का सराहनीय योगदान उन्हें बैद्यनाथ प्रतिष्ठान द्वारा सम्मानित किया गया। इस समारोह में डा0 सी0 पी0 गुप्ता (झाँसी), डा0 के0 एन0 मिश्रा0 (झाँसी), डा0 नीतीश गुप्ता (महोबा), डा0 नीरज कुमार, डा0 अशोक विश्वकर्मा (लखनऊ), डा0 पवन विश्वकर्मा (झाँसी), डा0 राहुल मिश्रा (लखनऊ), डा0 विवेक दुबे (शिकोहाबाद), डा0 समर्थ जैन (आगरा) एवं डा0 युक्ता मित्तल (आगरा) को चिकित्सा क्षेत्र में किये गये विशेष योगदान के लिये प्रशस्ति पत्र, भगवान धन्वन्तरि का चित्र, श्रीफल, शॉल आदि प्रदान कर प्रतिष्ठान के ज्वाइण्ट मैनेजिंग डायरेक्टर एवं सांसद झाँसी झाँसी-ललितपुर संसदीय क्षेत्र अनुराग शर्मा द्वारा सम्मानित किया गया।
आमंत्रित विद्वान वैद्यों ने आयुर्वेदिक औषधि का निर्माण और आयुर्वेद के उत्थान प्रचार के लिये प्रति समर्पित भावना के लिये श्री वैद्यनाथ आयुर्वेद भवन प्रा०लि० की प्रशंसा करते हुये आयुर्वेद के उत्थान में आज की भागमभाग जिन्दगी में स्वस्थ व निरोग रहने आदि विषयों पर अपने विचार प्रकट करते हुये बैद्यनाथ की सराहना की।
इस अवसर सांसद अनुराग शर्मा ने कहा कि हम सभी बैद्य समाज के ऋणी हैं I उन्होंने वैद्य समाज की सराहना करते हुए कहा कि महामारी के दौर में भी वैद्यों ने शहरी क्षेत्र से ग्रामीण क्षेत्र तक अपनी सेवाएं दीं I उन्होंने कहा कि आयुर्वेद हमारे देश की संस्कृति में प्राचीन काल से ही विद्यमान है I उन्होंने कहा कि आने वाले समय में वसुधैव कुटुम्बकम की भावना से पूरी दुनिया में आयुर्वेद का डंका बजेगा I
प्रतिष्ठान द्वारा स्वास्थ्य प्रदर्शनी का भी आयोजन किया गया I इसमें स्वास्थ्य रहने सम्बन्धी आवश्यक दिशा-निर्देश की पूर्ण जानकारी प्रदर्शित की गयी और जन-मानस को शाहर-विहार, ऋतुचर्या खान-पान आदि के प्रति सजग रह कर स्वस्थ रहने अनेकों उपयोगी साहित्य विवरण किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता आयुर्वेदिक कॉलेज झाँसी के प्रधानाचार्य डा0 रवि प्रकाश ने की I समारोह का संचालन डा0 सचिन जैन ने किया।
इस अवसर पर डा0 धन्नूलाल गौतम, डा0 नीति शास्त्री, डा0 धनेन्द्र, डा0 यू0 सी0 शर्मा आदि लोग उपस्थित रहे I