– विकास पुरुष प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का कार्यक्रम तय होने का इंतजार

– एक वर्ष में 250 आईसीएफ/एलएचबी कोच के नवीनीकरण की क्षमता 

झांसी। वीरांगना रानी लक्ष्मीबाई की नगरी झांसी के गौरवशाली इतिहास में विकास के पन्नों पर भारतीय रेल द्वारा सुनहरे अक्षरों में लिखी जा रही इबारत रूपी रेल कोच की नई रिफर्बिशमेंट फैक्ट्री (रेल कोच नवीनीकरण कारखाना) का लोकार्पण विकास पुरुष देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कर कमलों से होगा। कार्यक्रम तय करने की कवायद जारी है।

गौरतलब है कि भारतीय रेलवे बोर्ड द्वारा 2018 में झांसी के प्रेमनगर के रेलवे क्षेत्र में 480 करोड़ की लागत से रेल कोच नवीनीकरण कारखाना को स्वीकृति प्रदान की थी। इसका फाउंडेशन स्टोन फरवरी 2019 में रखा गया था।  रेलवे विकास निगम लिमिटेड द्वारा इस फैक्ट्री का निर्माण ही नहीं सभी जरूरी व्यवस्थाओं को तय समयावधि से पूर्व अक्टूबर 2022 में ही पूर्ण कर लिया गया। इतना ही नहीं इस फैक्ट्री में प्रयोग के तौर पर काम भी शुरू कर दिया गया है। इसको देखते हुए फैक्ट्री के लोकार्पण होने की उम्मीदों को पर लग गये हैं। यदि सब कुछ ठीकठाक रहा तो वह दिन दूर नहीं जब इसका लोकार्पण प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा किया जाएगा। साहू जागरण डॉट कॉम को मिली जानकारी के अनुसार लोकार्पण की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। कार्यक्रम के तय होते ही तिथि की घोषणा कर दी जाएगी ‌।

फैक्ट्री की खूबियां 

जानकारी के अनुसार इस फैक्ट्री में मशीनरी व प्लांट की कीमत लगभग 130 करोड़ रुपए है। इसकी क्षमता एक वर्ष में 250 आईसीएफ/एलएचबी कोच के नवीनीकरण की है। इसके शेड में साढ़े सात सौ केवी का पावर सोलर प्लांट लगाया गया है। इसमें नेचुरल डे लाइटिंग बिथ यूवी प्रोटेक्शन, अल्ट्रावायलेट, सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट, वेस्ट वाटर रिसाइक्लिंग प्लांट, रेन वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम आदि आधुनिक, सुरक्षित सुविधाओं से अच्छादित है।

इतना ही नहीं फैक्ट्री के स्टाफ की आवासीय जरूरतों को पूरा करने के लिए सभी आधुनिक सुविधाओं से युक्त 158 आवासीय क्वार्टर निर्मित किए गए हैं। फैक्ट्री के निकट ही बाल मंदिर जूनियर हाईस्कूल को निर्मित किया गया है।

सैंकड़ों बेरोजगारों को मिलेगा रोजगार

इस फैक्टरी में एक हजार से अधिक युवाओं को स्थायी रोजगार मिल सकेगा। इसके साथ ही परोक्ष रूप से भी सैकड़ों लोगों को काम मिल सकेगा। हाट के मैदान में कोच फैक्टरी बनने पर प्रेमनगर क्षेत्र में रहने वाले लोगों के लिए बगल से निकले रास्ते को तीस फीट का किया गया है जो काठ के पुल के पास खुलता है। यह रास्ता हाट के मैदान से खाती बाबा की तरफ नीम माता मंदिर के पास से होकर जाता है। इस रास्ते से प्रेमनगर के लोग खातीबाबा और पश्चिमी रेलवे बुकिंग ऑफिस की तरफ जा सकेंगे।