– बुंदेलखंड में नाट्य शिक्षा को बढ़ावा हेतु यूपी सरकार करा रही झांसी में 24 से 27 तक संभागीय नाट्य समारोह 

झांसी। उत्तर प्रदेश सरकार बुंदेलखंड में नाट्य गतिविधियों को बढ़ावा देने और यहां के नाट्य कलाकारों को प्रदेश के अन्य हिस्सों की नाट्य संस्कृति से परिचित कराने के मकसद से चार दिवसीय संभागीय नाट्य समारोह आयोजित कराने जा रही है। उत्तर प्रदेश संगीत नाटक अकादमी लखनऊ, बुंदेलखंड नाट्य कला केंद्र झांसी और झांसी विकास प्राधिकरण संयुक्त रूप से यह आयोजन 24 से 27 नवंबर तक झांसी के दीन दयाल सभागार में आयोजित कराने जा रहा है।

इन चार नाटकों का होगा मंचन
संभागीय नाट्य समारोह के तहत प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों से आये नाट्य समूह नाटकों का मंचन करेंगे। पहले दिन 24 नवंबर की शाम आर के नाग लिखित और महर्षि कपूर निर्देशित नाटक धौलू पंडित का मंचन बिम्ब सांस्कृतिक समिति लखनऊ की टीम करेगी। दूसरे दिन 25 नवंबर को अपर्णेश मिश्र लिखित और सुनील जायसवाल निर्देशित नाटक कहत भिखारी का मंचन रूपांतर नाट्य मंच गोरखपुर के कलाकार करेंगे। तीसरे दिन 26 नवंबर को हबीब तनवीर लिखित और अभय सिंह कुशवाहा निर्देशित चरनदास चोर नाटक की प्रस्तुति जागरूक शिक्षण-प्रशिक्षण सेवा संस्थान बलिया की टीम करेगी। चौथे दिन 27 नवंबर को राजेंद्र कुमार शर्मा लिखित और अविनाश देश पांडेय निर्देशित नाटक दिल की दुकान का मंचन नाट्यदीप फाउंडेशन धामपुर बिजनौर के कलाकार करेंगे।

नाट्य विधा में कॅरियर को लेकर बढ़ेगी जागरूकता
बुंदेलखंड नाट्य कला केंद्र के सचिव डॉ. कृपांशु द्विवेदी के मुताबिक झांसी में पहली बार इस तरह का आयोजन होने जा रहा है। इस क्षेत्र के कलाकारों को प्रदेश के अन्य हिस्सों की नाट्य संस्कृति और गतिविधियों से परिचित कराने के मकसद से यह ख़ास आयोजन किया जा रहा है। नाट्य विधा कैरियर बनाने में भी कलाकारों के लिए सहयोगी साबित हो सकती है और नाट्य शिक्षा को लेकर कलाकारों में जागरूकता बढ़ाने में भी यह आयोजन मददगार साबित होगा।