– 11 मिनी स्टेडियम का निर्माण पूरा, पांच का काम दिसंबर तक हो जायेगा पूरा

झांसी। ग्रामीण खेल प्रतिभाओं को बढ़ावा देने के मकसद से झांसी जिले में बन रहे सभी 16 मिनी स्टेडियम का निर्माण कार्य इस साल दिसंबर महीने तक पूरा हो जाएगा। इन 16 में से 11 मिनी स्टेडियम का काम पूरा हो चुका है और इन पर खेल गतिविधियों के आयोजन की भी शुरुआत हो चुकी है। ग्रामीण क्षेत्रों की प्रतिभाओं को मंच देने और खेल को लेकर प्रतिस्पर्द्धा के मकसद से सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में मिनी स्टेडियम का निर्माण करा रही है। सरकार की योजना है कि इन स्टेडियम में नियमित रूप से खेल गतिविधियों का आयोजन कराएं जाएं।

झांसी में बंका पहाड़ी, टहरौली किला, बामौर, कुरैठा, चिरगांव खुर्द, कुकरगांव, पारीछा, रक्सा, कोटरा, चौकरी और नोटा ग्राम पंचायतों में मिनी स्टेडियम बनकर तैयार हो चुके हैं। इसके अलावा जरहा कला, सिमरी, मड़ा ढिलावली, पलिंदा और बमौरी में बन रहे मिनी स्टेडियम का निर्माण कार्य अंतिम अवस्था में हैं और दिसंबर तक ये सभी बनकर तैयार हो जायेंगे। इन सभी स्टेडियम में ट्रैक, नेट, झूले आदि की व्यवस्थाएं उपलब्ध हैं और गतिविधियों के आयोजन के लिए मंगल दल, खेल प्रोत्साहन समिति, खेल विभाग आदि की मदद ली जाएगी।

ग्रामीण खेल प्रतिभाओं को बढ़ावा 

झांसी के मुख्य विकास अधिकारी जुनैद अहमद के मुताबिक जिले में सभी मिनी स्टेडियम के निर्माण का काम दिसंबर महीने तक पूरा कर लिया जाएगा। जो ग्यारह स्टेडियम तैयार हो गए हैं, उन पर गतिविधियां भी आयोजित की जा रही हैं। ब्लॉक और ग्राम पंचायत स्तर पर इन देखरेख की जिम्मेदारी भी तय की गयी है। मनरेगा का उपयोग कर ग्राम पंचायतों में एक तरह से एक संसाधन तैयार किया गया है जो ग्रामीण खेल प्रतिभाओं को बढ़ावा देने में मददगार साबित होंगे।