झांसी। बुंदेलखंड विश्वविद्यालय द्वारा जी-20 देशों की थीम पर आयोजित कार्यक्रमों की श्रृंखला में मंगलवार को विश्वविद्यालय के फूड एंड टेक्नोलॉजी विभाग में जी-20 देशों के खानपान के विषय में पोस्टर प्रदर्शनी एवं प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

कुलपति प्रोफेसर मुकेश पाण्डेय ने प्रदर्शनी का शुभारम्भ करते हुए छात्रों से विभिन्न देशों के खानपान के विषय में जानकारी ली। उन्होंने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि भारत वसुदेव कुटुंबकम की भावना में विश्वास रखता है। हम अपने साथ ही विश्व के अनेक देशों का सम्मान करते हैं। किस प्रकार के कार्यक्रमों से वैश्विक समरसता को बल मिलता है। छात्रों द्वारा बनाए गए पोस्टरों के माध्यम से जी-20 देशों में अपनाए जाने वाले प्रमुख भोजन, उनकी उपलब्धता, पौष्टिकता आदि विषयों में जानकारी प्रदान की गई।

फूड टेक्नोलॉजी विभाग के विभागाध्यक्ष प्रोफेसर एसके कटियार ने बताया कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य छात्रों में वैश्विक स्तर पर खाद्य प्रसंस्करण में हो रहे बदलावों के साथ-साथ विभिन्न देशों के भोजन के विषय में जागरूकता का प्रचार प्रसार करना है। पोस्टर प्रतियोगिता के निर्णायकों के रूप में गृह विज्ञान की डॉ प्रतिभा आर्या, होटल प्रबंधन विभाग के डॉक्टर महेंद्र कुमार एवं प्रणव भार्गव उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संयोजन डॉ कौशल त्रिपाठी ने किया।

इस अवसर पर प्रोफेसर एसपी सिंह, डॉ नूपुर गौतम, डॉक्टर लव कुश द्विवेदी, डॉ ऋषि सक्सेना, डॉ संतोष पांडे, नम्रता, प्रज्ञा, मनीष, कासिम के साथ फूड टेक्नोलॉजी एवं गृह विज्ञान के छात्र उपस्थित रहे। छात्रों में रितिक पटेल अजय कुमार आदित्य कनौजिया अभय सृष्टि तिवारी आदि ने कार्यक्रम व्यवस्था में सहयोग किया।