एक वर्ष पूर्व हुई नीलामी के फर्जी दस्तावेज लेकर पहुंचा नटवरलाल रेलवे भंडार डिपो में पकड़ा

झांसी। एक वर्ष पहले ठेका हो चुके रेलवे स्क्रैप से सम्बंधित फर्जी दस्तावेज लेकर रेलवे के भंडार डिपो कार्यालय में पहुंचे एक व्यक्ति को आरपीएफ ने पकड़ कर कार्रवाई हेतु प्रेमनगर थाना पुलिस के सुपुर्द कर दिया है। पकड़े गये व्यक्ति ने खुद को नई दिल्ली की फर्म मैं एम एम एसोसिएट का प्रतिनिधि बताया है। व्यक्ति से मिले दस्तावेज में नीलामी से संबंधित दो अफसर के फर्जी हस्ताक्षर हैं। थाना प्रेम नगर में कंपनी व आरोपी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है ‌

दरअसल, 19 जनवरी को दोपहर एक व्यक्ति रेलवे के भंडार डिपो कार्यालय पहुंचा। जहां उसने खुद को नई दिल्ली की फर्म मैं एम एम एसोसिएट का प्रतिनिधि बताते हुये 02 अप्रैल 2022 का रेलवे पत्राक बीआईडी सीट नम्बर 39677302 के दस्तावेज जमा किए। इन दस्तावेजों में दर्शाई गई प्रापर्टी की कीमत एक करोड़ इक्यावन लाख पचास हजार रुपए थी। उक्त दस्तावेज पर उप मुख्य सामग्री प्रबंधक प्रणाली विवेक दिवाकर एवं अकाउंट आफीसर राजेन्द्र कुमार रावत के हस्ताक्षर थे। यह दस्तावेज देख कर संबंधित कर्मचारी आश्चर्यचकित रह गया। उसने जब प्रस्तुत किए गए दस्तावेजों को अधिकारी के सामने रखे तो उन्होंने हस्ताक्षर फर्जी बताए।

इसके बाद मामला संदिग्ध देख कर डिपो के अधिकारी ने आरपीएफ पोस्ट स्टोर को सूचना दी। इस पर प्रभारी निरीक्षक प्रदीप कुमार यादव ने उक्त व्यक्ति को फर्जी दस्तावेज सहित पकड़ लिया। पकड़े गये युवक ने अपना नाम सूरज चौधरी निवासी शिवाजी नगर नवाबाद झांसी बताया। इस व्यक्ति को अग्रिम कार्रवाई के लिये प्रेमनगर थाना पुलिस के सुपुर्द कर दिया गया है। थाना प्रेमनगर पुलिस द्वारा दस्तावेज जब्त कर लिए। तलाशी लेने पर उसके पास से साढ़े छह हजार रुपये, 4 अंगूठियां एक मोबाइल फोन बरामद हुआ है।

पूछताछ में पता चला है कि उक्त नटवरलाल की फर्जी दस्तावेज के बूते भंडार डिपो से एक करोड़ इक्यावन लाख पचास हजार रुपए की स्क्रेप की लाट को लेने की योजना थी, किंतु डिपो कर्मियों की सतर्कता से योजना विफल हो गई।