झांसी। सांसद कुंवर पुष्पेंद्र सिंह चंदेल सांसद हमीरपुर महोबा तिंदवारी ने सोमवार को लोकसभा में बुंदेलखंड को प्रथक प्रांत बनाने हेतु प्रस्ताव एवं व्यवस्था की मांग की। उन्होंने बुंदेलखंड के लिए एक्सप्रेस वे, केन बेतवा लिंक, मानिकपुर झांसी रेलवे लाइन एवं खैरार से भीमसेन जंक्शन रेलवे लाइन दोहरीकरण जैसी परियोजनाएं बुंदेलखंड को देने के लिए भारत सरकार का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए यह बताया कि दो प्रदेशों के बीच फंसकर बुंदेलखंड का सर्वांगीण विकास नहीं हो पाता है जबकि बुंदेलखंड अपनी संस्कृति के लिए एक अलग पहचान रखता है।

वीरता विविधता पर्यावरण हेतु वनीकरण खनिज संपदा से परिपूर्ण बुंदेलखंड आज भी अलग प्रांत ना होने के कारण दुर्दशा झेल रहा है योगी सरकार एवं मोदी सरकार ने बुंदेलखंड के वैभव को निखारने के लिए समुचित प्रयास किए हैं उन्हीं प्रयासों के साथ बुंदेलखंड को पृथक प्रांत बनाकर बुंदेलखंड का समुचित विकास किया जाना संभव है। बुंदेलखंड के चहुमुखी विकास हेतु कर संकल्पित सांसद कुंवर पुष्पेंद्र सिंह चंदेल ने अभी हाल में गुरु गोरखनाथ की तपोस्थली एवं सूर्य मंदिर का शिलान्यास करके बुंदेलखंड के समुचित विकास का जो द्वार खोला है उसी के तहत देश के सबसे बड़े सदन लोकसभा में बुंदेलखंड पृथक राज्य बनाने का प्रस्ताव दिया। इस संबंध में बुंदेलखंड समर्थकों में हर्ष की लहर दौड़ गई है।
बुन्देलखंड निर्माण मोर्चा के अध्यक्ष भानू सहाय ने बताया कि लोक सभा सत्र समाप्त होने के बाद उत्तर प्रदेश एवं मध्यप्रदेश के बुन्देलखंड क्षेत्र के सभी जिलों से बुन्देली योद्धा हमीरपुर जाकर सांसद पुष्पेंद्र सिंह चंदेल को बधाई देंगे एवं आभार प्रकट करेंगे।