झांसी। पूर्व केंद्रीय राज्य मंत्री प्रदीप जैन आदित्य ने वन्दे भारत ट्रेन का स्टापेज झांसी के वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी स्टेशन पर दिए जाने की मांग उत्तर मध्य रेल महाप्रबंधक से करते हुए आंदोलन की चेतावनी दी है।

इस संबंध में पूर्व केंद्रीय राज्य मंत्री प्रदीप जैन आदित्य ने मंडल रेल प्रबंधक के माध्यम से महाप्रबंधक उमरे को लिखे पत्र में बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव में देश के विभिन्न स्थलों से बन्दे भारत ट्रेन का संचालन किया जा रहा है। रानी कमलापति स्टेशन (हबीबगंज) से नई दिल्ली के लिए ट्रेन प्रारम्भ की जा रही है । झॉसी, महारानी वीरांगना लक्ष्मीबाई की तपोस्थली है जो स्वतंत्रता संग्राम की प्रथम दीपशिखा थी व झलकारी बाई, गुलाम गौस खां की जन्मस्थली एवं कर्मस्थली है जिनका सम्बन्ध आजादी के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम से था। झॉसी स्टेशन का निर्माण 1880 में किया गया था। पहली शताब्दी ट्रेन 1988 में भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पं0 जवाहर लाल नेहरू की जन्म शताब्दी के अवसर पर प्रारम्भ की गई थी जिसका स्टॉपेज झॉसी रखा गया था लेकिन दुर्भाग्य की बात कि आगरा स्टेशन जो 1903 में बना था और मुगल शासकों की राजधानी थी वहां बन्दे भारत ट्रेन का स्टॉपेज दिया गया है लेकिन झॉसी स्टेशन पर अंग्रेजो के शासन काल से लेकर अब तक झॉसी स्टेशन पर सभी गुजरने वाली गाड़ियों का ठहराव रहा है।

उन्होंने आग्रह किया है कि बन्दे भारत ट्रेन का भी झॉसी में ठहराव किया जाये अन्यथा की स्थिति में झॉसी की जनता आन्दोलन के लिए बाध्य होगी ।