Jhansi. झांसी शहर में 45 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से ऊपर गाड़ी दौड़ाएंगे तो कंट्रोल रूप से नोटिस जारी कर दिया जाएगा। अर्थात शहर की सड़कों पर वाहन चालक मनमाने ढंग से फर्राटा नहीं भर सकेंगे। नगर निगम की सीमा में सड़कों पर 45 किलोमीटर प्रति घंटे की अधिकतम रफ्तार तय कर दी गई है।
झांसी नगर निगम ने शहर के भीतर वाहनों की अधिकतम रफ्तार तय कर दी है। स्मार्ट सिटी के कैमरों से फर्राटा भरने वाले वाहनों की न केवल कैमरों से निगरानी होगी बल्कि कमांड सेंटर से चालान भी किए जाएंगे। नगर आयुक्त के मुताबिक अधिकतम रफ्तार की सीमा तत्काल प्रभाव से लागू कर दी गई।

गौरतलब है कि झांसी महानगर के भीतर विभिन्न सड़कों के लिए अभी रफ्तार की कोई सीमा तय नहीं थी। ऐसे में तेज रफ्तार से गाड़ी चलाने वालों का चालान पुलिस को दूसरी धाराओं में करना पड़ता था लेकिन, अब नगर निगम की मदद से पुलिस ने महानगर के अंदर विभिन्न सड़कों के लिए अधिकतम गति सीमा तय कर दी। नई नियमावली के मुताबिक महानगर की प्रत्येक सड़क पर सभी वाहनों की अधिकतम रफ्तार 45 किलोमीटर प्रति घंटे रहेगी। सिर्फ इलाइट चौराहा से इलाहाबाद बैंक तिराहा, बस स्टैंड एवं मेडिकल कॉलेज के गेट नंबर एक से गेट नंबर तीन के बीच सभी वाहनों की रफ्तार 35 किलोमीटर प्रति घंटा तय की गई।

रफ्तार की निगरानी स्मार्ट सिटी मिशन के जरिए लगाए गए कैमरों से की जाएगी। वहीं, एसएसपी राजेश एस के मुताबिक उप्र मोटरयान नियमावली के मुताबिक यह अधिकतम रफ्तार तय की गई है। अब इससे अधिक रफ्तार से गाड़ी दौड़ाने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

इस सड़क पर 35 किलोमीटर रहेगी रफ्तार
इलाइट से इलाहाबाद बैंक चौराहा
इलाइट चौराहा से बस स्टैंड
बस स्टैंड से मेडिकल कॉलेज गेट नंबर तीन तक

इन सड़कों पर 45 किलोमीटर रहेगी रफ्तार
इलाइट चौराहा से बीकेडी चौराहा से होते हुए सिद्धेश्वर मंदिर के आगे तक
इलाइट चौराहा से चित्रा चौराहा
चित्रा चौराहा से रेलवे स्टेशन, प्रेमनगर, नगरा आदि
बीकेडी चौराहा से खंडेराव गेट
इलाइट चौराहा से गोविंद चौराहा
जीवनशाह तिराहा से मिनर्वा तिराहा तक
मेडिकल बाईपास से बूढ़ा गांव तक
अटल पथ तिराहा से ग्रासलैंड तक