सीओपी धारक को ही चुनाव में मतदान का अधिकार, नाश्ता आदि के स्टाल लगे तो कार्रवाई : द्विवेदी 

झांसी। जिला अधिवक्ता संघ झांसी के विविध पदों पर मतदान 29 मई को प्रातः 8 से सायं 5 बजे तक झांसी क्लब प्रांगण में किया जाएगा। मतदान के दौरान बार काउन्सिल ऑफ उ0प्र0 के पर्यवेक्षकगण उपस्थित रहेगें जिसकी अनुमति प्राप्त हो गयी है। मतगणना 31 मई को प्रातः 8 बजे से पुस्तकालय हॉल में प्रारम्भ होगी। यह जानकारी झांसी क्लब के हाल में एल्डर्स कमेटी जिला अधिवक्ता संघ झांसी के चेयरमैन प्रकाश नारायण द्विवेदी व प्रतिनिधि विवेक बाजपेई आदि ने देते हुए निवार्चन को स्वस्थ, स्वच्छ, पारदर्शी एवं निष्पक्षता पूर्ण कराये जाने के लिये समस्त अधिवक्ता परिवार से सहयोग की अपील की है।

एल्डर्स कमेटी के चेयरमैन प्रकाश नारायण द्विवेदी ने बताया कि राज्य विधिक परिषद उ0प्र0 (वार काउन्सिल ऑफ उत्तर प्रदेश) के आदेश 31 जुलाई 22 के अनुसार जिला अधिवक्ता संघ झांसी का कार्यकाल कार्यकारणी के कार्यभार ग्रहण करने अर्थात 10 अक्टूबर 2021 से गणना किया जायेगा साथ ही यह भी निर्देशित किया गया था कि यह भी आवश्यक है कि किसी भी बार एसोसियेशन का चुनाव एक बार एक वोट व सीओपी धारक को ही चुनाव में मतदान का अधिकार दिया गया था। इसके अलावा मतदाता सूची के निर्धारण में यह भी आवश्यक किया गया था कि उन्ही सदस्यों को मत का अधिकार होगा जिनको बार काउन्सिल ऑफ उत्तर प्रदेश द्वारा वेरीफिकेशन के उपरान्त “सर्टिफिकेट ऑफ प्रैक्टिस’ का प्रमाण पत्र प्राप्त हो किन्तु कालातीत जिला अधिवक्ता संघ के पदाधिकारियों ने उक्त आदेश को दरकिनार करते हुये निश्चित समयावधि में एल्डर्स कमेटी को चार्ज नहीं दिया और ना ही संविधान (मार्डन वायलाज) के अनुसार एल्डर्स कमेटी से कोई अनुमोदन प्राप्त किया गया था इस कारण जिला अधिवक्ता संघ झांसी का चुनाव समयावधि से करीब 7 माह विलम्ब से सम्पन्न हो रहा है। इसी कारण जिला अधिवक्ता संघ झांसी ने समस्त प्रत्याशियों से उनके कार्यकाल ग्रहण करने के उपरान्त एक वर्ष में चार्ज सौंप देने एवं विशेष परिस्थतियों में संविधान (मार्डन वायलाज) के अनुसार एल्डर्स कमेटी से एक माह का अनुमोदन प्राप्त करके चार्ज सौंप जाने का शपथपत्र लिया है।

उन्होंने बताया कि जिला अधिवक्ता संघ झांसी द्वारा एल्डर्स कमेटी झांसी को दी गयी मतदाता सूची बनाते समय एवं बनाये जाने के उपरान्त उक्त आदेशानुसार मतदाता नहीं बनाये गये थे एवं 1707 मतदाता की सूची एल्डर्स कमेटी को सौंपी गयी थी किन्तु उक्त मतदाता सूची का परीक्षण एल्डर्स कमेटी द्वारा करने पर जिला अधिवक्ता संघ झांसी द्वारा दी गयी मतदाता सूची में अनेक मतदाता ऐसे बनाये गये जिनके सीओपी नंबर मतदाता सूची में अंकित किये थे किन्तु बार काउन्सिल ऑफ उ०प्र० की बेवसाईट पर देखने पर वह सीओपी नंबर किसी अन्य जिले का था तथा अनेक मतदाताओं के सीओपी नंबर ही नहीं थे और उनमें नाम मतदाता सूची में थे तथा अनेक ऐसे अधिवक्ता जिनके सीओपी नंबर थे किन्तु मतदाता सूची में उनके नाम नही थे। कई अधिवक्ता ऐसे भी थे जो डिवीजनल बार एसोशियन के सदस्य थे और जिला अधिवक्ता संघ झांसी में भी आवेदन दिया था। इसी कारण बार काउन्सिल ऑफ उ0प्र0 के आदेश के अनुपालन में एल्डर्स कमेटी द्वारा पारदर्शी एवं निष्पक्ष मतदाता सूची तैयार करने के उद्देश्य से एक दिन के लिये नये मतदाता जोड़े जाने का समय दिया गया एवं पारदर्शी एवं निष्पक्ष मतदाता सूची तैयार की गयी। इसमें वर्तमान में 1720 मतदाता है एल्डर्स कमेटी को 26 अप्रैल 2023 को चार्ज देने के उपरान्त भी समाचार पत्र के माध्यम से भ्रम की स्थिति उत्पन्न करते हुये प्रकाशित कराया गया कि जिला अधिवक्ता संघ झांसी द्वारा एल्डर्स कमेटी को मात्र चुनाव कराये जाने हेतु चार्ज सौंपा है एवं वित्तीय एवं प्रशासनिक अधिकार जिला अधिवक्ता संघ झांसी के पास निहित है। वार काउन्सिल ऑफ उ०प्र० के आदेश 15 मई 23 के अनुसार चार्ज सौंपने के पश्चात पूर्ण कार्यवाही के प्रशासनिक और वित्तीय अधिकार स्वतः एल्डर्स कमेटी में निहित हो जाते हैं। एल्डर्स कमेटी ने विगत वर्ष भी निश्चित समयावधि में निष्पक्ष शान्तिपूर्ण चुनाव सम्पन्न करवाया था और वर्तमान चार्ज ग्रहण करने के उपरान्त भी निष्पक्ष शान्तिपूर्ण और पारदर्शी चुनाव करवाने को कटिबद्ध है इसी कारण निर्वाचन नियमावली तैयार की गयी और समस्त प्रत्याशियों को निर्वाचन नियमावली का कड़ाई से पालन करने का शपथपत्र लिया गया है।

उन्होंने बताया कि एल्डर्स कमेटी कचहरी परिसर में प्रत्याशियों के दौरान चुनाव में नाश्ता आदि के स्टॉल आदि लगाने पर उनके विरूद्ध अनुशासनहीनता की कार्यवाही करेगी तथा वीडियोग्राफी भी करायी जावेगी। पत्रकार वार्ता में एल्डर्स कमेटी के वरिष्ठ सदस्य रघुवीर शरण बाजपेयी, सदस्य दामोदर दास अग्रवाल, सदस्य जगदीश प्रसाद लिखधारी, एल्डर्स कमेटी के प्रतिनिधि विवेक कुमार बाजपेयी एडवोकेट, नरेन्द्र कुमार बिरथरे एडवोकेट, जयदेवी साहू एडवोकेट, श्रद्धा यादव एडवोकेट, राकेश टण्डन एडवोकेट, ओ०पी यादव एडवोकेट, ऋतु हंस एडवोकेट, रश्मि यादव एडवोकेट  आदि उपस्थित रहे।