– झांसी में इंडियन रेलवे टिकट चेकिंग स्टाफ ऑर्गेनाइजेशन का राष्ट्रीय कार्यकर्ता सम्मेलन 

– जोन व मंडल के नेताओं द्वारा समस्याओं को उठाया, देश व्यापी चरणबद्ध आंदोलन की वकालत 

झांसी। वीरांगना लक्ष्मीबाई की नगरी झांसी में दीनदयाल सभागार में आयोजित इंडियन रेलवे टिकट चेकिंग स्टाफ ऑर्गेनाइजेशन का दो दिवसीय राष्ट्रीय कार्यकर्ता सम्मेलन का उद्घाटन मुख्य अतिथि केंद्रीय राज्य मंत्री एमएसएमई भानु प्रताप वर्मा एवं दैनिक जागरण के निर्देशक अपूर्व गुप्ता द्वारा किया गया। विशिष्ट अतिथि के रूप में आरपी निरंजन एमएलसी प्रतिनिधि मौजूद रहे।

सम्मेलन में मुख्य अतिथियों ने टिकट चेकिंग से जुड़े अपने अनुभवों को साझा किया और चैकिंग स्टाफ की ईमानदारी, मानवीय संवेदना से जुड़ी कार्यप्रणाली की सराहना करते हुए देश में रेल की छवि को बेहतर बनाने के सुझाव दिए। केंद्रीय मंत्री ने आश्वस्त किया कि संगठन द्वारा प्रस्तुत समस्याओं को रेल मंत्री के समक्ष प्रस्तुत कर निराकरण का प्रयास किया जाएगा।

सम्मेलन के प्रारंभ में भारतीय रेल के प्रत्येक जोन और मंडल से ऑर्गेनाइजेशन के नेताओं ने ड्यूटी के दौरान चैकिंग स्टाफ की विविध समस्यायों, सुरक्षा, टार्गेट के नाम पर उत्पीड़न, नियतन के सापेक्ष कम स्टाफ से होने वाली परेशानियों, गार्ड व लोको पायलट के बराबर की सुविधा, रनिंग स्टेटस प्रदान करने आदि मुद्दों को प्रमुखता से उठाया और आईआरडीएसओ के माध्यम से समाधान कराने पर जोर दिया। वक्ताओं ने मांगों के लिए देश व्यापी चरणबद्ध आंदोलन का बिगुल फूंकने, कानूनी दांव पेंच के मामलों के लिए जोन/मंडल स्तर पर अधिवक्ता की नियुक्ति का सुझाव दिया। इस अवसर पर प्रमुख वक्ताओं में महेंद्र नाथ श्रीवास्तव , शिव शंकर प्रसाद, शिरीष उपाध्याय, तूइन घोष आदि ने अपने विचार व्यक्त किए। संचालन यशवंत परिहार ने व आभार मीडिया प्रभारी उमर खान ने व्यक्त किया।

कार्यक्रम के प्रारंभ में राष्ट्रीय अध्यक्ष मनीष सिंह ऋषि द्वारा स्वागत संबोधन में संगठन के क्रियाकलापों, टिकट चेकिंग द्वारा किए गए कार्यों को बताया गया और आह्वान किया कि सभी टिकट चेकिंग स्टाफ अपलोड कर्तव्यों का पालन करें और जिससे कि समाज में छवि उज्जवल हो।
कार्यक्रम संयोजक व राष्ट्रीय संयुक्त सचिव संजय सिंह ने बताया कि टिकट चेकिंग स्टाफ फ्रंटलाइन वर्कर व रेल का राजदूत है क्योंकि रेल परिसर में रेलवे स्टेशन पर रेलवे ट्रेंस में भारतीय रेल वही है l किसी भी समस्या या का निराकरण के लिए यात्री टीटीई से संपर्क करता है तो टिकट चेकिंग के कार्य और जिम्मेवारियां बढ़ जाती है। उन्होंने अच्छे से अच्छा कार्य कर रेल की छवि को उज्ज्वल बनाने का संदेश देते हुए कहा कि जो हमारी समस्या है उसे हम राष्ट्रीय स्तर पर उठाने और अधिकारियों की मदद से उसको दूर करने का प्रयास करेंगे।
कार्यक्रम का प्रथम दिन अभिनंदन था जिसमें वक्ताओं ने बताया कि भारतीय रेल की प्रणाली में उच्चीकरण हुआ है जिसके अंदर पेपरलेस पर डिजिटाइजेशन यात्री सुविधा बेहतर बनाया गया है जिसमें ट्रेन में टैबलेट्स पर टिकट जांच करना और काफी अन्य बातें शामिल हैं।

संगठन की झांसी व आगरा मंडल की कार्यकारिणी का शपथ ग्रहण

इस अवसर पर नवगठित झांसी मंडल कार्यकारिणी का शपथ ग्रहण मुख्य अतिथि दैनिक जागरण के निर्देशक अपूर्व गुप्त द्वारा कराया गया जिसमें एमके गौरी अध्यक्ष,  निखिल खोटे सचिव, धीरज दास कोषाध्यक्ष, प्रियंक पुरोहित वर्किंग प्रेसिडेंट, उमर खान, डीके शर्मा, भारत भूषण बिरथरे, शैलेंद्र सिंह उपाध्यक्ष, गोविंद कुमार, आरती तमौरी, परमानंद, एलएन मीणा संयुक्त सचिव, साकेत यादव, रविंद्र राजन ऑर्गेनाइजेशन सेक्रेटरी, नीरज त्रिपाठी ऑडिटर, वैभव अग्रवाल, प्रीति राज, प्रमोद दमेले, राजवर्धन मिश्रा, शिव बालक, सुरेंद्र सिंह, तीरथ कश्यप, अवधेश कुमार, धीरज साहू, विनय मिश्रा, देवेंद्र सिंह, मनीष शुक्ला, पवन कुमार, अभिषेक भटनागर, रईस खान एग्जीक्यूटिव मेंबर चुने गए । संगठन की आगरा मंडल कार्यकारिणी का शपथ ग्रहण मुख्य अतिथि केंद्रीय मंत्री भानु प्रताप वर्मा द्वारा कराया गयाl