450 साल बाद बदलेगी रामराजा सरकार के मंदिर की तस्वीर

ओरछा (मप्र) संवाद सूत्र। बुन्देलखण्ड की अयोध्या धर्म नगरी ओरछा में श्री रामराजा सरकार लोक के शिलान्यास के साथ ही एक नये सूर्य का उदय हो रहा है। 450 वर्ष के बाद भगवान श्री राम राजा सरकार के मंदिर की तस्वीर बदलेगी।ओरछा में प्रसिद्ध श्री रामराजा सरकार मंदिर लोक का निर्माण 12 एकड़ पर किया जाएगा। इसे ओरछा की वास्तुकला के अनुसार बनाया जाएगा और यह ओऱछा की विरासत को दर्शाएगा। सोमवार को विधि विधान पूर्वक मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भूमि पूजन कर श्री रामराजा लोक की आधारशिला रखी।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा, ‘श्री राम जी की कृपा से ओरछा में एक नये सूर्य का उदय हो रहा है, उन्‍हीं की कृपा से अब यहां अद्भुत “रामराजा लोक” बन रहा है। रामराजा के चरणों में बारंबार प्रणाम और उनसे एक ही प्रार्थना है कि प्रदेश में शीघ्र वर्षा हो एवं सबके संकट दूर हो जाएं।’

मुख्यमंत्री शिवराज ने ओरछा में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि आज श्रीराम राजा लोक के शिलान्यास के दिन मैं आनंद और उत्साह से भरा हूं। एक अद्भुत लोक बन रहा है।12 एकड़ में 176 करोड़ की लागत से श्रीराम राजा लोक बनेगा। भव्य प्रवेश द्वार होगा। भगवान श्री राम की बाल लीलाओं का चित्रण किया जाएगा।’

सीएम शिवराज ने ओरछा जिला निवाड़ी में रामराजा के दर्शन भी किए और मंदिर परिसर में बनने वाले रामराजा लोक निर्माण के लिए हवन भी किया। कार्यक्रम में शिवराज सिंह चौहान के अलावा प्रदेश सरकार के मंत्री, स्थानीय विधायक, कई नेता और कार्यकर्ता मौजूद थे।

बता दें कि बुंदेलखंड की अयोध्या ओरछा में भव्य रामराजा लोक तैयार किया जा रहा है। रामराजा लोक को 176 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया जा रहा है। इसके निर्माण की घोषणा करीब 4 महीने पहले ही कर दी गई थी। ओरछा में श्रीराम राजा लोक का निर्माण तीन चरणों में होगा। इसके लिए लगभग 15 एकड़ भूमि की आवश्यकता होगी। पहले चरण में 176 करोड़ की लागत से राम राजा लोक के प्रथम चरण का काम पूरा होगा।