प्रयागराज में मेंस यूनियन की स्टैंडिंग कमेटी की बैठक में विभिन्न मुद्दों पर चर्चा, संगठन की मजबूती को व्यापक जनसम्पर्क की रणनीति 
प्रयागराज। नॉर्थ सेंट्रल रेलवे मेंस यूनियन की स्टैंडिंग कमेटी की बैठक प्रयागराज स्थित यूनियन के केंद्रीय कार्यालय में केंद्रीय उपाध्यक्ष हुकम सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई। इसमें एजेंडा के अनुसार 7 फरवरी 2022 को पिछली स्टैंडिंग कमेटी की बैठक की वृत्तासार की पुष्टि की गई। यूनियन के वार्षिक अधिवेशन के शेड्यूल पर चर्चा के पश्चात विनिश्चय किया गया कि अगला वार्षिक अधिवेशन 11 अक्टूबर 2023 को झांसी में संपन्न होगा जिसको मुख्यालय मंडल होस्ट करेगा।

इस दौरान पुरानी पेंशन बहाली के मुद्दे पर विचार विमर्श के दौरान गत 10 अगस्त 2023 को नई दिल्ली के रामलीला मैदान में आयोजित पेंशन अधिकार महारैली को ऐतिहासिक बताया गया तथा उसमें नार्थ सेंट्रल रेलवे मेंस यूनियन के सभी मंडलों की शाखाओं द्वारा जबर्दस्त भागीदारी पर संतोष व्यक्त किया गया जिसके लिए महामंत्री ने धन्यवाद दिया। सभी सदस्यों ने एक स्वर में पुन: दोहराया कि जब कभी भी पुरानी पेंशन बहाली के मुद्दे पर एआईआरएफ या एनसीआरएमयू की तरफ से कोई भी निर्देश निर्गत किया जाएगा, हम सभी लोग अच्छरश: पालन करेंगे।
29 अगस्त 23 को संपन्न एआईआरएफ की वर्चुअल स्टैंडिंग कमेटी की बैठक में लिए गए निर्णय पर विचार विमर्श करते हुए महामंत्री ने बताया कि दिल्ली उच्च न्यायालय के आदेश के बाद 4 महीने में यूनियन की मान्यता हेतु गुप्त मतदान की संभावना प्रबल हो गई है और प्रशासन इसकी तैयारी में लग गया है अतएव् पुरानी एबीसी लिस्ट की पुनर्समीक्षा आवश्यक है। यह भी निर्णय लिया गया है कि जोनल महामंत्री, मंडल मंत्री तथा शाखाएं गहन जनसंपर्क अभियान चलाएं तथा फील्ड में जाकर अधिक से अधिक संख्या में कर्मचारियों से व्यक्तिगत रूप से मिलकर ऑल इंडिया रेलवे मेंस फेडरेशन के संघर्षों, बलिदानों और उपलब्धियों के बारे में बताएं।

महामंत्री ने बताया कि फेडरेशन का प्रयास है कि पुराने मॉडलटीज पर ही चुनाव कराया जाए लेकिन चूॅकि सरकार की मंशा ठीक नहीं है इसलिए हमें नई मॉडलटीज, जिसके तहत 51% वोट प्राप्त करने का लक्ष्य होगा, की तैयारी भी करनी चाहिए। विभिन्न समस्याओं की चर्चा करते हुए मुख्यालय मंडल के मंडल मंत्री कामरेड संदीप सिन्हा ने गत वर्ष झांसी कारखाना में दो दिन की टूल्स डाउन हड़ताल के एवज में कारखाने के लगभग 2700 कर्मचारियों के दो दिन की वेतन कटौती का भुगतान कराया जाने की मांग की। महामंत्री शाखाओं का दौरा करें जिससे शाखाएं एक्टिव रूप से कम करें, जन जागरण प्रोग्राम केंद्र द्वारा जारी किया जाए ताकि रूट स्तर पर दबाव बन सके और शाखाएं गंभीरता से काम करें, ब्रांच काउंसिल मीटिंग सिर्फ यूनियन ऑफिस में नहीं बल्कि जूरिडिक्शन में जितने भी पॉइंट्स है हर जगह होने चाहिए, दिसंबर तक सभी शाखाओं का चुनाव हो जाना चाहिए।
प्रयागराज के मंडल मंत्री कामरेड डी एस यादव ने कहा कि इलाहाबाद मंडल की मेंबरशिप जितनी थी उतनी ही है, एएलपी से अभी भी गार्ड की ड्यूटी करायी जा रही है, हाई स्पीड ट्रेन में डबल ड्राइवर की ड्यूटी लगाई जानी चाहिए, टिकट चेकिंग स्टाफ को पीरियाडिकल ट्रांसफर के नाम पर प्रताड़ित न किया जाए, पदाधिकारियों को पीरियाडिकल ट्रांसफर के नाम पर टारगेट किया जा रहा है, चुनाव को ध्यान में रखते हुए शाखाओं का दौरा करेंगे तथा चुनावी निर्देशों को फॉलो किया जाएगा, सारे पदाधिकारी फील्ड में जनसंपर्क करेंगे।
झांसी के मंडल मंत्री कामरेड अमर सिंह यादव ने पिछले स्टैंडिंग कमेटी के वृत्तासार की पुष्टि की और बताया कि ओपीएस के मामले में झांसी मंडल की सभी शाखाओं ने भरपूर सहयोग किया, हम लोग गुप्त मतदान की तैयारी कर रहे हैं, यूनियन का इतिहास एवं उपलब्धियां प्रचारित करेंगे, सारी गतिविधियों को प्रिंट मीडिया के माध्यम से लोगों के बीच पहुंचाएंगे, डिविजनल पीएनएम समय से कराया जाए, अधिकारियों का रोटेशन भी कराया जाना चाहिए, बहुत से अधिकारी कई कई वर्षों से एक ही स्थान पर जमे हुए हैं और वह कर्मचारियों का शोषण कर रहे हैं, गुप्त मतदान को ध्यान में रखते हुए रनिंग स्टाफ विशेष कर लोको पायलट की समस्याओं का समाधान कराना आवश्यक है साथ ही साथ इंजीनियरिंग के साथियों को जोड़ना होगा, ट्रैक मैन की समस्याओं को प्राथमिकता के आधार पर समाधान करना होगा, हम मेंबरशिप बढ़ाने का काम कर रहे हैं।

झांसी के मंडल अध्यक्ष डी के खरे ने पिछले वृत्तासार की पुष्टि की, उन्होंने कहा कि ओपीएस के संबंध में जो भी निर्देश आएगा उसका पालन करेंगे, अभी तक सारे प्रोग्राम जोरदारी से करते रहे हैं आगे भी करते रहेंगे, सीक्रेट बैलेट के मामले में निर्देशों का पालन करेंगे, जो भी आंदोलनात्मक कार्यक्रम दिए जा रहे हैं वह बहुत ज्यादा है इसे कम किया जाए क्योंकि ज्यादा प्रोग्राम मिलने के कारण लोग गंभीरता से कम बल्कि औपचारिकता ज्यादा कर रहे हैं।
यूनियन के सहायक महामंत्री कामरेड अजय सिंह यादव ने कहा कि चुनाव यदि ओल्ड मॉडलटीज के अनुसार हुआ तो हमें कोई दिक्कत नहीं है परंतु न्यू मॉडलटीज के आधार पर समस्या आ सकती । सहायक महामंत्री कामरेड वीके यादव ने कहा कि लोको पायलट के इंजन में 8-8 कैमरे लगे हैं और उनके ऊपर मानसिक दबाव डाला जा रहा है जिससे दुर्घटना की संभावनाएं बढ़ती जा रही है, इस तरीके के अनावश्यक दबाव को समाप्त किया जाए, सिग्नल लोकेशन बुक छप रहा है जिसे बंद कराया जाए, कार्य में व्यवधान होने के कारण गाड़ियों का संचालन हमेशा असुरक्षित हो गया है। सहायक महामंत्री मृत्युंजय कुमार ने कहा कि महीने में जो कार्यक्रम दिए जा रहे हैं वह बहुत ज्यादा है इसे कम किया जाए जिससे ईमानदारी और गंभीरता के साथ उन प्रोग्राम को कर , शाखाओं में ब्रांच काउंसिल में मंडलीय पदाधिकारी जरूर जाएं, उन्होंने बताया कि इलेक्ट्रिकल जनरल विभाग में 10-12 लोगों को प्रीमेच्योर रिटायरमेंट की नोटिस जारी हुई है जो ठीक नहीं है।
अंत में महामंत्री ने सभी समस्याओं और संगठनात्मक मामलों में विस्तार पूर्वक अपनी बात को रखा और आश्वस्त किया कि समस्याओं का समाधान त्वरित रूप से कराया जाएगा और उन्होंने सभी को निर्देशित किया कि आगामी गुप्त मतदान चुनाव को ध्यान में रखते हुए सभी लोग शाखाओं में जाएं, फील्ड में जाएं, ज्यादा से ज्यादा कर्मचारियों से जनसंपर्क करें, कुछ शाखाएं कमजोर हैं जिन्हें मेहनत करने की जरूरत है। महामंत्री ने कहा कि मैं स्वयं शाखाओं का दौरा करने वाला हूं और जहां भी कमजोरी है उसको ठीक किया जाएगा।
बैठक में महामंत्री श्री आर डी यादव, जोनल सचिव/ एआईआरएफ शीतला प्रसाद श्रीवास्तव, सर्व श्री हुकुम सिंह चौहान, वी एस कंसाना, अजय सिंह यादव, वी के यादव मृत्युंजय कुमार, राम सिंह एस के वर्मा एन के शर्मा, सुकेश यादव,डी के खरे, अमर सिंह यादव डी एस यादव, एस पी यादव संदीप सिन्हा तथा जिया उल हक मौजूद थे।