– टीम के दौरे के पूर्व मुख्यालय के सहायक स्वास्थ्य अधिकारी ने खान-पान इकाईयों की जांच पड़ताल कर दिए निर्देश

झांसी। वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी स्टेशन को “ईट राइट फूड” स्टेशन का दर्जा मिल सकता है। इसके लिए संबंधित निर्धारित मानकों की जांच पड़ताल हेतु 15 सितम्बर को टीम ऑडिट के लिए झांसी रेलवे स्‍टेशन पर आकर यहां की खानपान व्यवस्था/सेवा, खानपान सामग्री, किचन में साफ-सफाई, स्वच्छता आदि कई निर्धारित विन्दुओं का निरीक्षण कर मानकों को परखेगी। मानकों पर खरा उतरने पर झांसी स्टेशन को ईट राइट फूड का प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा।

यदि वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी स्टेशन खान-पान के मानकों पर खरा उतरता है तो इस स्टेशन को ईट राइट फूड स्‍टेशन का दर्जा दिया जाएगा। टीम के निरीक्षण के पूर्व शनिवार को उत्तर मध्य रेल प्रयागराज मुख्यालय से अभिहित अधिकारी खाद्य सुरक्षा/ सहायक स्वास्थ्य अधिकारी अनिल पोद्दार झांसी आए। उन्होंने झांसी मंडल खानपान सुरक्षा अधिकारी एके शुक्ला आदि के साथ खानपान इकाईयों का गहन निरीक्षण किया और आडिट चैक लिस्ट के अनुसार मानकों को जांचा।

उन्होंने सुपरवाइजर्स, फूड हेण्डलर आदि से वार्ता कर दिशा निर्देश दिए। इस दौरान मानक के विपरीत जो भी कमियां पाई उन्हें दुरुस्त करने, गुणवत्ता, स्वच्छता आदि का पालन करने के निर्देश दिए। इस दौरान रेलवे खानपान विभाग, आईआरसीटीसी स्टाफ आदि भी मौजूद रहे।

गौरतलब है कि यात्रियों को खानपान सेवा की गुणवत्ता में सुधार के लिए इस तरह की आडिट की जाती है। इसमें सभी सुपरवाइजर्स एवं फूड हेंडलर्स को हाइजीन, स्वच्छता, न्यूट्रीशनल, फूड वैल्यू, टेम्परेचर मेंटेनेंस, हेल्दी एवं सीजनल फूड की उपलब्धता, किचन में प्रयोग किए गए खाद्य तेल का निस्तारण करने जैसे विषयों पर प्रशिक्षण देकर सर्टिंफिकेट प्रदान किए जाते हैं।