वीडियो कॉल पर बिजी था स्टाफ तभी प्लेटफार्म पर जा चढ़ी ट्रेन

मथुरा (संवाद सूत्र)। सोशल मीडिया पर मथुरा रेल हादसे का आश्चर्यजनक वीडियो सामने आने से सनसनी फ़ैल गई है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस हादसे से जुड़े CCTV के 4 विजुअल आए हैं। इधर, रेलवे की 28 पेज की मिली जांच रिपोर्ट के आधार पर ट्रेन के लोको पायलट सहित 5 रेल कर्मियों को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है।  निलंबित किए गए रेल कर्मियों में लोको पायलट गोविंद हरि शर्मा समेत अन्य स्टाफ्स शामिल हैं।
मथुरा प्लेटफार्म पर मंगलवार देर रात हुए ट्रेन हादसे का CCTV वीडियो सामने आ गया है। वीडियो में स्पष्ट दिख रहा है कि किस तरह ट्रेन प्लेटफॉर्म पर जा चढ़ी और हादसा हो गया। दरअसल, ट्रेन को यार्ड में ले जाना था लेकिन इससे पहले लोको पायलट सीट से उठ जाता है फिर पीठ पर बैग लादे लाइटिंग स्टाफ का एक कर्मचारी सचिन वीडियो कॉल पर बात करते हुए ट्रेन में दाखिल होता है। यह कर्मचारी वीडियो कॉल पर बात करते बैग को रफ्तार को घटाने बढ़ाने वाले थ्रोटल (इंजन में एक्सीलेटर का काम करने वाला उपकरण) पर रख देता है, बस यहीं लापरवाही होती है। थ्रोटल पर बैग रखते ही ट्रेन चल पड़ती है और प्लेटफॉर्म नंबर-2 को तोड़ते हुए 30 मीटर ऊपर चढ़ जाती है। ब्रेथ एनलाइजर टेस्ट में बैग रखने वाले लाइटिंग स्टाफ सचिन के शराब के हल्के नशे में होने की पुष्टि हुई है। उसके खून की जांच के लिए सैंपल भेजा गया है। रिपोर्ट आने पर पता चलेगा कि कितनी शराब पी थी।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस हादसे से जुड़े CCTV के 4 विजुअल आए हैं। गौरतलब है कि दिल्ली शकूर बस्ती स्टेशन से उत्तर रेलवे की EMU ट्रेन रोज मथुरा के लिए चलती है। रेलवे के आला अधिकारियों को दी गई प्राथमिक रिपोर्ट में घटना के बारे में जानकारी दी गई है। इसमें लिखा है कि गाड़ी संख्या 04446 का मथुरा स्टेशन पर रात 10:49 बजे आगमन हुआ। लोको पायलट के उतरने के बाद लाइटिंग स्टाफ सचिन अंदर गया। इसी समय लगभग 1 मिनट के अंदर ही गाड़ी डेड एंड को तोड़ते हुए प्लेटफॉर्म नंबर-2 के ऊपर चढ़ गई जो कि OHE खंभा संख्या 1002 को हिट और डैमेज कर उसी के ऊपर रुक गई। इसके कारण मथुरा यार्ड की मेन लाइन के किलोमीटर 1797/ 35 OHE ब्रेक डाउन की घटना हुई।

मोबाइल पर थी नजर, लापरवाही में हादसा हुआ

जांच रिपोर्ट के दूसरे पेज पर लिखा है कि कैमरे की वीडियो क्लिप के अनुसार ट्रेन आने के बाद कार्यरत चाबी लाइटिंग स्टाफ सचिन लगातार मोबाइल देख रहा है। मोबाइल देखते यानी वीडियो कॉल पर ही अंदर प्रवेश किया। लापरवाही से अपने बैग को केबिन के आगे रखकर फिर से मोबाइल में व्यस्त हो गया, इसी बीच अपना बैग अंदर रखता है गाड़ी का खाली रैक बैग के दबाव से मूव कर गया।

फिलहाल रेलवे की 28 पेज की मिली जांच रिपोर्ट के आधार पर लोको पायलट सहित 5 रेलकर्मियों को निलंबित कर दिया गया है. निलंबित किए गए रेल कर्मियों में लोको पायलट गोविंद हरि शर्मा, हेल्पर इलेक्ट्रिक सचिन, टेक्नीशियन कुलजीत, बृजेश और हरवन कुमार शामिल हैं।