अदला-बदली, झांसी से राजौरी के छात्रों को भेजा जा रहा वापस कश्मीर

झांसी। कश्मीर में राजौरी के नवोदय विद्यालय में पढ़ रहे झांसी के छात्रों को वहां के छात्रों द्वारा पीटने की सूचना जब झांसी के बरुआसागर के नवोदय विद्यालय पहुंची तो माहौल खराब हो गया। बरुआसागर के नवोदय विद्यालय में पढ़ने वाले राजौरी के छात्रों के साथ स्थानीय छात्रों ने भी मारपीट कर देने से हॉस्टल में बवाल हो गया। पथराव तक हुआ। सूचना पर पहुंची पुलिस ने किसी तरह मामला शांत किया। अब राजौरी के छात्रों को झांसी से वापस कश्मीर और कश्मीर में पढ़ रहे झांसी के छात्रों को वापस यहां लाया जा रहा है।
गौरतलब है कि नेशनल पालसी के तहत जुलाई माह में झांसी बरुआसागर नवोदय विद्यालय के कक्षा नौ के 20 छात्रों को वहां की संस्कृति समझने के लिए कश्मीर के राजौरी में स्थित नवोदय विद्यालय में भेजा गया था। जबकि राजौरी से 18 छात्र यहां आए थे। बुधवार की शाम को बरुआसागर के स्कूल में सूचना पहुंची कि राजौरी में पढ़ रहे झांसी के छात्रों के साथ मारपीट की गई है जिसमें कई बच्चे गंभीर घायल हो गए हैं।

इससे यहां नवोदय विद्यालय में आक्रोश फैल गया और विद्यालय के हॉस्टल में रह रहे राजौरी के छात्रों पर यहां के छात्रों ने हमला कर दिया। इतना ही नहीं पथराव होने लगा। विद्यालय के स्टाफ ने किसी तरह से राजौरी के बच्चों को यहां से सुरक्षित निकाला और प्रशासनिक भवन में बैठा दिया। इस पर स्थानीय बच्चे प्रशासनिक भवन के गेट तक पहुंच गए। बवाल होने लगा। सूचना मिलने पर एसपी सिटी ज्ञानेंद्र कुमार सिंह और सीओ राजेश कुमार राय प्रशासनिक अफसरों के साथ मौके पर पहुंच गए। उन्होंने बच्चों को समझाने की कोशिश की लेकिन वह नहीं माने और राजौरी के बच्चों को यहां से हटाने की मांग करने लगे। बवाल इतना बढ़ा कि पुलिस टीम पर भी पत्थर फेंकने शुरू कर दिए। जब पुलिस ने बल का प्रयोग किया तो छात्र धरने पर बैठ गए। रात को तकरीबन दस बजे मामला शांत हुआ।

इसके बाद पुलिस की मौजूदगी में राजौरी के बच्चों को विद्यालय से निकालकर सुरक्षा के साथ रेलवे स्टेशन भेजा गया। यहां से उन्हें सुरक्षा व्यवस्था के बीच वापस राजौरी भेजा गया है जबकि राजौरी गए बच्चे भी वापस झांसी आ रहे हैं।