झांसी। जिले के रक्सा कस्बे में जन्मे आइडीएके (भारतीय प्रवासी) समूह के सह-संस्थापक और निदेशक ह्रदेश गुप्ता, एक प्रसिद्ध सामुदायिक नेता को अंतर्राष्ट्रीय कॉन्क्लेव 2023 के दौरान ब्रिटिश संसद में प्रतिष्ठित ग्लोबल गांधी पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

यह कार्यक्रम 21 सितंबर को आयोजित किया गया था। इंटरनेशनल कांक्लेव २०२३ में विशिष्ट अतिथि मौजूद थे, जिनमें साउथ हॉल के सांसद वीरेंद्र शर्मा, हैरो के मेयर रामजी चौहान, लंदन के असेंबली मेंबर क्रुपेश रूपानी, सिंघानिया एंड कंपनी से विजय गोयल और भारत से र्ण प्रतिनिधिमंडल के साथ साथ ब्रिटेन से कई प्रमुख लोग शामिल थे।

ग्लोबल गांधी पुरस्कार उन व्यक्तियों की मान्यता है जिन्होंने दुनिया भर में शांति, सद्भाव और भारतीय विरासत को बढ़ावा देकर वैश्विक समुदाय में उत्कृष्ट योगदान दिया है। इन मूल्यों के प्रति ह्रदेश गुप्ता की अटूट प्रतिबद्धता ने उन्हें यह प्रतिष्ठित सम्मान दिलाया है।

शांति को बढ़ावा देने और भारतीय संस्कृति और विरासत को संरक्षित करने के लिए ह्रदेश गुप्ता का समर्पण सीमाओं से परे है। उनके प्रयासों ने अनगिनत जिंदगियों को प्रभावित किया है और उनका काम दुनिया भर में व्यक्तियों और समुदायों को प्रेरित करता रहता है।

पुरस्कार समारोह के दौरान, ह्रदेश गुप्ता ने आभार व्यक्त किया और आज की परस्पर जुड़ी दुनिया में एकता, सहिष्णुता और सांस्कृतिक विविधता को बढ़ावा देने के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने उन सभी लोगों की भी दिल से सराहना की जिन्होंने उनके प्रयासों का समर्थन किया है।

इंटरनेशनल कॉन्क्लेव 2023 के दौरान ब्रिटिश संसद में ग्लोबल गांधी पुरस्कार ह्रदेश गुप्ता की उल्लेखनीय उपलब्धियों और वैश्विक सद्भाव को बढ़ावा देने के लिए उनकी अथक प्रतिबद्धता का प्रमाण है। इस दौरान आईडीएके से संस्थापक सदस्य श्री अजय मुरुदकर श्री आलोक गुप्ता एवं संकेत तंबोली मौजूद थे। ज्ञात हो ग्लोबल गांधी अवार्ड की इस्थापना श्री नचिकेत जोशी जी ने २०१९ मैं की थी।