आगरा (संवाद सूत्र)। बुधवार को भांडेई स्टेशन के पास पातालकोट ट्रेन के दो जनरल कोच में तेज धमाके के बाद आग के कारणों की जांच को फोरेंसिक टीम ने नमूने लिए हैं। टीम ने जनरल कोच से जली और अधजली चीजों को एकत्रित किया है। फर्श सीट और छत से स्वैब का नमूना लिया गया है। ट्रेन में आग लगने के बाद अप व डाउन कई कई गाड़ियां लेट हो गई। इससे यात्री परेशान रहे।

घटनाक्रम की जांच के लिए बुधवार शाम लगभग 5 बजे को फोरेंसिक टीम मौके पर पहुंची। टीम ने दोनों कोच की दो घंटे से अधिक समय तक जांच की। दोनों कोच से अलग-अलग 10 नमूने एकत्रित किए हैं। फोरेंसिक परीक्षण के बाद टीम किसी निष्कर्ष पर पहुंचेगी। टीम ने जनरल कोच से जली और अधजली वस्तुओं का नमूना लिया। इनमें कोच के फर्श और सीट पर जली पड़ी चीजें शामिल हैं। इसके अलावा टीम ने दोनों कोच के फर्श, सीट और छत से केमिकल की मदद से स्वैब लिया। स्वैब की फाेरेंसिक जांच से यह पता लग सकेगा कि धमाके और आग का कारण विस्फोटक या रसायन तो नहीं था। टीम ने घटनास्थल से आठ- दस नमूने लिए हैं।

आग लगने के कारणों पर विशेषज्ञों की राय 

दीपावली का समय है, संभव है कि कोई यात्री आतिशबाजी या उसे बनाने में प्रयोग होने वाला बारूद कोच में लेकर जा रहा हो और उसमें धमाका होने से आग लग लगी हो। आग जनरल कोच में लगी है, इसलिए शार्ट सर्किट की संभावना न के बराबर है। एसी कोच होने पर उसकी वायरिंग में आग लगने की आशंका रहती है। आग कारण दूसरा कारण पेट्रोलियम पदार्थ भी हो सकता है। किसी यात्री द्वारा माचिस या लाइटर से बीड़ी-सिगरेट जलाने की स्थित में आग लगने का अनुमान भी है।

चार घंटे प्रभावित रहा रेल मार्ग, यातायात अस्त-व्यस्त रहा 

आग के चलते झांसी-आगरा रेलवे ट्रैक लगभग तीन घंटे तक प्रभावित रहा। इसमें झांसी आ रही वंदेभारत एक्सप्रेस, दुर्ग हमसफर एक्सप्रेस, महाकौशल, गोंडवाना समेत तमाम ट्रेनों को जहां-तहां रोक दिया गया था। जबकि झांसी से दिल्ली जा रही गतिमान एक्सप्रेस, ताज एक्सप्रेस को भी ग्वालियर के पास रोक दिया गया था। हजरत निजामुद्दीन से रानी कमलापति जा रही वंदेभारत एक्सप्रेस तीन घंटे तक आगरा कैंट स्टेशन पर खड़ी रही। पातालकोट एक्सप्रेस की आग बुझने और ट्रैक बहाल होने पर तीन घंटे बाद शाम 6:30 बजे ट्रेन को आगरा से झांसी के लिए रवाना किया गया। ट्रेन पौने तीन घंटे की देरी से रात 9:46 बजे झांसी पहुंची। वहीं झांसी आ रही दुर्ग हमसफर एक्सप्रेस को भांडई जंक्शन पर रोक दिया गया। यह ट्रेन भी तीन घंटा 13 मिनट की देरी से रात 8:33 बजे झांसी आई।

हादसे के चलते चेन्नई सेंट्रल राजधानी एक्सप्रेस दो घंटा, रायगढ़ गोंडवाना एक्सप्रेस 2:52 घंटा, महाकौशल एक्सप्रेस पांच घंटे, तेलंगाना एक्सप्रेस तीन घंटे, सचखंड एक्सप्रेस छह घंटे, अंडमान एक्सप्रेस तीन घंटा, बरेली-इंदौर साप्ताहिक एक्सप्रेस चार घंटे, श्रीधाम सुपरफास्ट एक्सप्रेस पांच घंटे, जीटी एक्सप्रेस ढाई घंटा, गोवा एक्सप्रेस तीन घंटे की देरी से झांसी आई। इसके अलावा झांसी से आगरा की ओर गई गतिमान एक्सप्रेस धौलपुर जंक्शन, छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस उन्माद स्टेशन, खजुराहो-उदयपुर सिटी एक्सप्रेस सिकरौदा स्टेशन, सुशासन एक्सप्रेस घेर स्टेशन, वैष्णोदेवी कटरा एक्सप्रेस, पंजाब मेल, ताज एक्सप्रेस ग्वालियर जंक्शन पर खड़ी रहीं। सभी ट्रेनें दो से ढाई घंटे की देरी से आगरा की ओर रवाना हुईं। शाम 6:30 बजे पातालकोट एक्सप्रेस को कोच बदलकर झांसी रवाना किया गया। यह ट्रेन छह घंटे की देरी से झांसी आई।

तेज धमाके बाद लगी आग
मथुरा से झांसी की ओर जा रही पातालकोट एक्सप्रेस बुधवार दोपहर आगरा कैंट रेलवे स्टेशन पहुंची थी। यहां से वह झांसी के लिए रवाना हुई। कैंट से आठ किलोमीटर दूर भांडई रेलवे स्टेशन को पार करते ही ट्रेन की जनरल बोगी में तेज धमाका होने के बाद धुंआ और आग की लपटें निकलने लगी थी। इससे बोगी में धुंआ और आग से यात्रियों का दम घुटने लगा व उनमें भगड़द और चीख-पुकार मच गई थी।

रेलवे ने जारी किए हेल्पलाइन नंबर
पातालकोट एक्सप्रेस के जनरल कोच में आग लगने के बाद रेलवे ने हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं। यात्री झांसी में हेल्पलाइन नंबर 0510-2440787, 2440790 और ग्वालियर में 0751-2432797, 2432849 पर संपर्क कर सकते हैं।